Friday, Mar 29 2024 | Time 18:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बारिश की झमाझम, कहीं, कहीं हो सकती है भारी बारिश

भोपाल, 13 अगस्त (वार्ता) बंगाल की खाड़ी और ओडिशा पर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से अाज मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर झमाझम बारिश हो रही है, साथ ही अगले चौबीस घंटों के दौरान कई जगह भारी बारिश भी हो सकती है।
सागर में मूसलाधार वर्षा होने के कारण सागर-रायसेन-भोपाल का सड़कमार्ग बाधित हो गया है। बेगमगंज और राहतगढ़ के बीच एक बरसाती नाले की पुलिया पर पांच फीट ऊपर पानी बहने से कई गांवों का सड़क संपर्क टूट चुका है। साथ ही बीना नदी भी उफन रही है और पुल के ऊपर पानी बह रहा है।
छिंदवाड़ा में माचागोरा बांध पर पिकनिक पर गए नौ लोग वहां जलस्तर बढने से फंस गये। अचानक करवाचा नदी का प्रवाह तेज हो गया और बांध का जलस्तर बढ़ने लगा तो वहां फंसे लो एक पेड़ पर चढ़ गए। बाद में पुलिस की टीम ने उन्हे सुरक्षित बाहर निकाला।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने यूनीवार्ता को बताया कि आज सागर में 68 मिमी, दमोह में 67 मिमी, पचमढ़ी में 27 मिमी, रीवा में 24 मिमी, नौगांव में 19 मिमी तथा सतना में 5 मिमी वर्षा हुई और वर्षा का क्रम जारी है।
पिछले चौबीस घंटों में भी बक्सवाहा में 60 मिमी, लटेरी में 50 मिमी, सतना में 42 मिमी, छतरपुर में 40 मिमी, सिंगरौली एवं नौगांव में 30 मिमी तथा बेगमगंज एवं बुधनी में 20 मिमी वर्षा हुई है।
राजधानी भोपाल में आज दिन भर वर्षा की हल्की बौछारें और सावन की रिमझिम होती रही। यहां 4 मिमी वर्षा हुई। भोपाल में एक जून से अब तक 1001 मिमी वर्षा हो चुकी है, जो सामान्य से 314़ 3 मिमी ज्यादा है।
इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के सागर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर, रीवा, सतना, सिंगरौली, दतिया, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलॉ, मुरैना, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, मंडला, बालाघाट, खंडवा, हरदा, होशंगाबाद, देवास, सीहोर, विदिशा एवं रायसेन जिलों मं कहीं कहीं भारी वर्षा और कहीं अति भारी वर्षा होने की भी चेतावनी दी है।
व्यास बघेल
वार्ता
image