Friday, Apr 19 2024 | Time 09:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कल राजभवन में कवि सम्मेलन

भोपाल, 13 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निर्देशन में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कल शाम राजभवन में प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में कवि सम्मेलन होगा। कवि सम्मेलन में कुमार विश्वास, वसीम बरेलवी, अतुल कनक, वेद प्रकाश, अंकिता सिंह और रमेश कुमार रचना पाठ करेंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार डॉ विश्वास विश्व भर में हिंदी कविता का प्रतिनिधित्व करते हैं। युवाओं के बीच हिंदी कविता को दोबारा जीवित करने का श्रेय डॉ. विश्वास को जाता है। डॉ वसीम बरेलवी विश्व में उर्दू शायरी का बड़ा नाम है। चिंतन, सामाजिक सरोकार और धार्मिक सौहार्द की ग़ज़लें और गीत लिखते हैं। उत्तरप्रदेश के यश भारती सम्मान से सम्मानित हैं।
अतुल कनक मूलत: राजस्थानी भाषा के रचनाकार हैं। हाड़ौती और मारवाड़ी भाषाओं में भी इन्होंने काम किया है। उपन्यास जूण-जातरा के लिये साहित्य अकादमी से सम्मानित हैं। ज्योतिष विद्या के बड़े जानकार हैं। अंकिता सिंह कम्प्यूटर इंजीनियर हैं। सम-सामयिक विषयों पर गीत एवं ग़ज़ल लिखती हैं। रमेश मुस्कान हास्य कवि हैं। दो दशकों से ज़्यादा समय से अपनी पैरोडी और हास्य कविताओं के लिए जाने जाते हैं।
वहीं, वेद प्रकाश पैंतीस वर्षों से ज़्यादा समय से कवि-सम्मेलन के मंचों पर हास्य-व्यंग्य का बड़ा नाम है।
बघेल
वार्ता
image