Friday, Apr 19 2024 | Time 02:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कमलनाथ ने प्रदेश में हो रही भारी बारिश को देखते हुए विशेष सावधानी बरतने की अपील

भोपाल, 15 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भारी वर्षा के दौरान किसी भी प्रकार की जान-माल की हानि रोकने के लिए शासन प्रशासन को चौकस रहने और राहत और बचाव के सभी उपाय करने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने जनता से अपील की है कि वे भी विशेष सावधानी बरते ताकि कोई अप्रिय घटना घटित ना हो।
कमलनाथ ने कहा है कि पूरे देश में बरसात का दौर जारी है। कई राज्यों में बाढ़ आयी हुई है। प्रदेश में भी विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश अनवरत जारी है। अगले कुछ घंटों में भी भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश के कारण नदी- नाले उफान पर है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए पूरे प्रदेश में प्रशासन को पूर्व से ही निर्देश दिए गए हैं कि आपदा प्रबंधन के तहत जितने भी जलभराव वाले क्षेत्र हैं, निचली बस्तियां व डूब प्रभावित क्षेत्र हैं, वहां पर विशेष चौकसी और सावधानी बरती जाये। किसी भी प्रकार की जनहानि को रोकने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमेशा देखने में आता है कि भारी बारिश के दौरान नदी, नालों पर बनी पुल-पुलियों के डूब में आने के बाद भी ,निकलने की कोशिश में गंभीर दुर्घटना घटित हो जाती है। इसी तरह जल-भराव वाले पर्यटन स्थलों पर भी थोड़ी सी लापरवाही बरतने पर हादसे की संभावना रहती है। श्री कमलनाथ ने नागरिकों से अपील की कि वे बाढ़ और जलभराव की स्थिति में पूरी सावधानी रखें।
श्री कमलनाथ ने प्रदेशवासियों से अपील की कि अनवरत भारी बारिश के दौरान ऐसे स्थलों में जाने से बचें, जहाँ दुर्घटना की संभावना हो। उन्होंने कहा कि यदि पुल-पुलियों और रपट पर पानी ऊपर से बह रहा हो तो उसे पार करने से बचें। पर्यटन स्थलों पर विशेष सावधानी बरतें। किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरते व अपनी जान को जोखिम में ना डाले। उन्होंने कहा कि जीवन अमूल्य है, जरा सी लापरवाही आपको किसी भी हादसे का शिकार बना सकती है। विशेष सावधानी बरतते हुए ऐसा कोई भी कृत्य नहीं करें जिससे आप या आपका परिवार किसी हादसे का शिकार हो।
उन्होंने ऐसे हादसों वाले स्थलों को चिह्नित कर, वहाँ सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने के प्रशासन के निर्देश दिये हैं। साथ ही कहा है कि ऐसे स्थलों पर चेतावनी वाले सूचना बोर्ड लगाए जाएँ और ऐसे स्थलों पर भारी बारिश के समय लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित की जाएँ, जहाँ दुर्घटना की संभावना है ताकि कोई दुर्घटना घटित ना हो।
श्री कमलनाथ ने कहा कि वे स्वयं प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से भारी वर्षा संबंधी जानकारी लेकर, इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
बघेल
वार्ता
image