Friday, Mar 29 2024 | Time 14:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भारी बारिश से नदियों में आए उफान से श्योपुर का राजस्थान से सड़क संपर्क टूटा

श्योपुर, 16 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हो रही भारी बरसात के बाद श्योपुर जिले में चम्बल तथा पार्वती नदिया खतरे के निशान से ऊपर बहने से श्योपुर का राजस्थान के कोटा, बारां सहित जयपुर को जोड़ने वाले तीनो मार्ग ठप हो गए हैं। वही नदी किनारे के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। इसके चलते प्रशासन ने मुरैना और भिंड जिले में अलर्ट जारी किया है।
आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया की मध्यप्रदेश के मालवा और भोपाल अंचल सहित राजस्थान के हाड़ौती जिलों में हो रही भारी बरसात से श्योपुर-कोटा मार्ग स्थित जलालपुरा चौकी पर पार्वती नदी करीब 50 फीट ऊपर बह रही है। वहीं, श्योपुर से बारां राज्य मार्ग पर कुहानजापुर गांव सीमा पर 20 फीट ऊपर पार्वती नदी का पानी बहने से दोनों मार्ग देर रात से ठप हो गए। वहीं, श्योपुर से सवाई माधोपुर जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग मार्ग दांतरदा गांव की पुलिया पर चम्बल नदी के बाढ़ का पानी घुसने से बंद हो गया है।
वहीं, सामरसा गांव पर दोनों राज्य की सीमा स्थित चम्बल नदी के पुल पर पानी तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि अभी पुल तक पानी नही पहुँचा है। सूत्रों ने बताया की मंदसौर स्थित चम्बल नदी के प्रमुख बांध गांधीसागर के 4 गेट खुलने से यहां देर रात तक और पानी बढेगा। वहीं, राजस्थान के कोटा बैराज से चंबल नदी में गेट खुलने से पानी लगातर बढ़ रहा है। इसके चलते मुरैना और भिंड जिला प्रशासन को नदी से लगे गांवो में अलर्ट जारी करने को कहा गया है।
सूत्रों ने बताया की श्योपुर के झोपडया, कीरपुरा, खेड़ली, सुंडी गांव बाढ़ से घिर गए है। जहां प्रशासन बाढ़ राहत टीम भेज रहा है। सूत्रों ने बताया की राजस्थान के तीन प्रमुख मार्ग बंद होने से श्योपुर से राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और गुजरात राज्यो से संपर्क कट गया है और भारी संख्या में बड़े व निजी वाहन फंस गए है। दिन भर में 150 से ज्यादा राजस्थान जाने-आने वाली बसें भी रुक गयी है।
श्योपुर जिले में पिछले 36 घंटे में कई जगह 3 से 5 इंच तक बरसात हुई है।
सं बघेल
वार्ता
image