Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कलेक्टर ने भूगर्भ शास्त्रियों का दल बुलाने लिखा पत्र

बड़वानी 18 अगस्त (वार्ता): मध्यप्रदेश के बड़वानी के कलेक्टर ने जिले के राजपुर अनु विभाग के कई गांवों में गत एक सप्ताह से अजीबोगरीब आवाज और कंपन आने के सिलसिले में घटनाओं की जांच के लिये पत्र लिख कर भूगर्भ शास्त्रियों के दल को यहां भेजने का आग्रह किया है।
जिला कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि राजपुर के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) की जांच रिपोर्ट के उपरांत उन्होंने वस्तुस्थिति का पता लगाने के लिये उपनिदेशक, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया भोपाल को पत्र लिख कर भूगर्भ शास्त्रियों का दल यहां भेजने का आग्रह किया है। उन्हाेंने बताया कि आज भी उन्हें एक अन्य ग्राम से इस तरह की घटना होने की सूचना प्राप्त हुई है।
इसके अलावा एन एच डी सी पुनासा (खंडवा) से संपर्क कर तकनीकी मार्गदर्शन के लिये लिखा गया है। उन्होंने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप जैसी किसी अवधारणा के रिकॉर्ड होने की सूचना नहीं है किन्तु बड़वानी स्थित छोटे स्तर की वेधशाला के गत तीन दिनों के रिकॉर्ड में मामूली सा भूकंपन दर्ज होना पाया गया है। इस संबंध में वेधशाला के प्रभारी ने इस तरह की अवधारणा को नगण्य मानते हुए इसे किसी विस्फ़ोट के चलते दर्ज हो जाने की संभावना भी जताई है।
उल्लेखनीय है विगत एक सप्ताह से बड़वानी जिले के राजपुर अनुविभाग के कई गांवों में तेज आवाज और कंपन होने की सूचना पर राजपुर के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) वीएस चौहान ने तीन प्रभावित ग्रामों का दौरा कर कल जिला कलेक्टर को जांच रिपोर्ट प्रेषित की थी।
ग्रामीणों ने उन्हें बताया था कि आमतौर पर रात्रि 7:00 से 10:00 के बीच होने वाले कंपन और आवाजों के चलते वे घबरा कर घरों से बाहर आ जाते हैं। कई घरों में बर्तनों के गिरने की भी घटनाएं हुई हैं।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image