Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आयोग ने पांच मामलों में संज्ञान लेकर संबंधितों से प्रतिवेदन मांगा

भोपाल, 19 अगस्त(वार्ता) मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन ने मानव अधिकार हनन से जुड़े पांच मामलों में संज्ञान लेकर संबंधितों से प्रतिवेदन मांगा है।
आयोग द्वारा आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार इंदौर शहर के आई अस्पताल में कथित रूप से मोतियाबिंद का आॅपरेशन कराने वाले 11 मरीजों की आंख की रौशनी चले जाने के गंभीर मामले में आयोग ने संज्ञान लिया है।
इस मामले में आयोग ने मुख्य सचिव, सचिव, स्वास्थ्य सेवाएं, कमिश्नर और कलेक्टर इंदौर तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से दो सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।

प्रदेश के करीब 16 हजार होमगार्ड जवानों को मई महीने से वेतन नहीं मिलने पर आयोग ने पुलिस महानिदेशक (होमगार्ड्स) और सचिव, वित्त विभाग से दो सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।
धार जिले के मनावर तहसील कार्यालय में टाइपिग कार्य करने वाले इकबाल खान के बेटे बंटी के खिलाफ किसी के द्वारा फर्जी रजिस्ट्री के मनगंढत मामले बनाकर उसके खिलाफ मुकदमा दायर करवा दिया। इस मामले में जहां बंटी पिछले 10 माह से हवालात में है, वहीं इकबाल को भी जमानत करवाना पड़ गई। इस मामले में आयोग ने पुलिस अधीक्षक, धार से दो सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।
विदिशा निवासी गुलाब सिंह केन्द्रीय जेल भोपाल में बंद था और बीमारी के कारण इलाज के लिए हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था,जहां बीती रात इलाज के दौरान उसने दम तोड दिया। इस मामले में आयोग ने पुलिस महानिदेशक, जेल विभाग, एवं अन्य संबंधितों से तत्काल घटना का प्रतिवेदन मांगा है।
अलीराजपुर जिले के नानपुर पुलिस थाना प्रभारी व स्टाॅफ पर पांच युवकों के साथ थाने में मारपीट के आरोप के मामले में थाना प्रभारी दिनेश चैगड, प्रधान आरक्षक और छह आरक्षकों के खिलाफ प्राथमिक जांच प्रमाणित हुई है। इस मामले में आयोग ने पुलिस अधीक्षक से तत्काल घटना का प्रतिवेदन मांगा है।
व्यास
वार्ता
image