Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पूर्वी मध्यप्रदेश में झमाझम बारिश के आसार

भोपाल, 19 अगस्त (वार्ता) पूर्वी मध्यप्रदेश में अगले चौबीस घंटों के दौरान झमाझम बारिश होने के आसार है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने यूनीवार्ता को बताया कि बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव के क्षेत्र का प्रभाव कल सुबह तक छत्तीसगढ़ पहुंच जायेगा और रात्रि में पूर्वी मध्यप्रदेश में इसके असर से बारिश होने के आसार हैं।
उन्होंने बताया कि इसके एक दिन बाद राजधानी भोपाल सहित पश्चिम मध्यप्रदेश में भी वर्षा की झमाझम होने की संभावना है।
जल संसाधन विभाग के अनुसार प्रदेश में पानी से लबालब हो रहे करीब 10 बांध गोपीकृष्ण सागर, इन्द्रासागर, ओंकारेश्वर, राजघाट, माही, कुंडालिया, ढोलवाड़ा, माेहनपुर, पेंच डायवर्जन एवं कालियासोत से अतिरिक्त पानी की निकासी जारी है।
इस बीच श्री सरवटे ने बताया कि प्रदेश में आज भी कई स्थानों पर मध्यम वर्षा हुई है जिससे सीधी में 38 मिमी, श्योपुर में 31 मिमी, खजुराहों में 21 मिमी, सागर में 18 मिमी तथा उज्जैन में 12 मिमी वर्षा दर्ज की गई। इसके अलावा कुछ अन्य स्थानों पर छिटपुट वर्षा हुई। पिछले 24 घंटों में भी जैठारी में 80 मिमी, विजयपुर एवं नरसिंहगढ़ में 70 मिमी, टीकमगढ़, ओरछा , गोहद एवं डबरा में 60 मिमी तथा सारंगपुर, मानपुर एवं खुरई में 50 मिमी वर्षा हुई।
प्रदेश में अगले चौबीस घंटों के दौरान रीवा, छतरपुुर, पन्ना, सिवनी, होशंगाबाद, अनूपपूर, बालाघाट, सिंगरौली, मंडला, नरसिंहपुुर आदि जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है।
व्यास विश्वकर्मा
वार्ता
image