Friday, Apr 19 2024 | Time 11:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में वर्षा का क्रम जारी, पूर्वी हिस्से में सक्रिय रहा मानसून

भोपाल, 20 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में वर्षा का क्रम लगातार जारी है, हालाकि इसकी तीव्रता कुछ कम होने से लोगों को बाढ़ के हालात से काफी राहत मिली है।
स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्से में मानसून सक्रिय रहा। इसके चलते जबलपुर और सागर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर तथा रीवा और शहडोल संभागों में अनेक स्थानों पर तथा शेष संभाग में कुछ स्थानों पर वर्षा हुयी।
आगामी 48 घंटों के दौरान रीवा, सतना, सीधी, पन्ना, कटनी, उमरिया, शहडोल और दमोह जिलों में भारी से भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा जबलपुर, मंडला, होशंगाबाद, छतरपुर, रायसेन, डिंडोरी, सिंगरौली और नरसिंहपुर जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। राज्य के शेष जिलों में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।
लगातार बारिश के कारण अधिकांश स्थानों पर दिन का तापमान 30 डिग्री के आसपास या इससे कम तथा रात्रि का तापमान 20 से 24 डिग्री के आसपास बना हुआ है। राजधानी भोपाल में आज दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 31़ 7 और न्यूनतम तापमान 23़ 7 डिग्री दर्ज किया गया। राज्य के उत्तरी अंचल में बारिश का क्रम कम होने के कारण तापमान में बढोत्री हुयी है।
आज दिन में सुबह साढे़ आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच बैतूल, नौगांव, नरसिंहपुर और मलाजखंड में लगभग चार चार सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। इसके अलावा दमोह, रीवा और सतना में लगभग ढाई ढाई सेंटीमीटर वर्षा हुयी। खजुराहो, सागर, सीधी, उज्जैन, शाजापुर, उमरिया, जबलपुर, होशंगाबाद और पचमढ़ी के अलावा कुछ अन्य क्षेत्रों में भी वर्षा दर्ज की गयी है।
राज्य में जुलाई माह के अंतिम सप्ताह से अधिकांश हिस्सों में बारिश का क्रम शुरू हुआ, जो एक तरह से लगातार चल रहा है। पिछले सप्ताह बारिश लगातार होने के कारण अनेक जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गयी थी। बारिश का क्रम अपेक्षाकृत कम होने से बाढ़ प्रभावित जिलों में स्थिति में सुधार हुआ है, हालाकि राहत एवं आपदा प्रबंधन के दल प्रत्येक जिले में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
प्रशांत
वार्ता
image