Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


डायमंड ब्लाक से निकले हीरों का अवलोकन करने पहुंची छह कंपनियां

पन्ना, 20 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र के छतरपुर जिले में स्थित बंदर डायमण्ड ब्लाक से निकले हीरों का अवलोकन और निरीक्षण करने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की छह बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि आज यहां पहुंचे।
पन्ना के महेन्द्र भवन पैलेस के सभाकक्ष में बंदर डायमंड ब्लाक से निकाले गए बेशकीमती हीरों को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखा गया है। इनका अवलोकन करने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनी एसल ग्रुप, आडानी, फ्यूरा, वेदान्ता समूह और एनएमडीसी सहित छह कंपनियों के प्रतिनिधि पहुंचे हैं। इन व्यापारिक समूहों ने इस हीरा खण्ड में निवेश के लिये रुचि भी दिखाई है।
खनिज विभाग के सचिव नरेन्द्र सिंह परमार ने पत्रकारों को बताया कि बंदर डायमण्ड ब्लाक में 34.20 मिलियन कैरेट हीरों का भण्डार है, जिसका अनुमानित खनिज संसाधन मूल्य 55 से 60 हजार करोड़ रूपये है। उन्होंने बताया कि बंदर डायमण्ड ब्लाक में बहुराष्ट्रीय हीरा खनन कम्पनी रियो टिंटो को 2700 कैरेट वजन के कच्चे हीरे मिले थे, जिन्हें पन्ना स्थित हीरा कार्यालय में जमा कराया गया था। उन्हाेंने बताया कि हीरों का अवलोकन कराने के बाद भाग ले रही कम्पनियों के प्रतिनिधियों को 364 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले बंदर खनिज खण्ड क्षेत्र का अवलोकन कराया जायेगा।
प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में खनिज की उपलब्धता के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने 13 खनिज खण्डों को चिह्नित कर उनकी निविदाएं आमंत्रित करने की प्रक्रिया भी शुरू की है, जिसमें छतरपुर जिले के बकस्वाहा क्षेत्र में स्थित बंदर हीरा खण्ड भी शामिल है। इस खनिज खण्ड के नीलामी की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। परियोजना के मूर्तरूप लेने पर छतरपुर और पन्ना जिले के लिये विकास के नये द्वार खुलेंगे।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image