Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गैस एवं पेट्रोलियम कंपनियों को पुलिस का पूरा सहयोग मिलेगा- डीजीपी

भोपाल, 21 अगस्‍त (वार्ता) मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) विजय कुमार सिंह ने आज कहा है कि गैस और पेट्रोलियम कंपनियों को पुलिस विभाग की ओर से पूरा सहयोग दिया जायेगा।
पुलिस महानिदेशक श्री सिंह ने पेट्रोलियम एवं गैस कंपनियों की सुरक्षा को लेकर आज यहां आयोजित हुयी तटवर्ती सुरक्षा समन्‍वय समिति की बैठक में कहा कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए प्राकृतिक गैस एवं अन्‍य पेट्रोलियम उत्‍पाद बहुत महत्‍वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम कंपनियां जरूरी सुरक्षा मानक अवश्य अपनाएं। मध्‍यप्रदेश पुलिस इसमें हरसंभव सहयोग देगी।

डीजीपी ने कहा कि पेट्राेलियम कंपनियां अपनी सुरक्षा को मजबूत रखें और स्थानीय पुलिस के साथ बेहतर समन्वय बनाकर रखें। सुरक्षा से संबंधित कोई खुफिया जानकारी मिले तो, उसे पुलिस से साझा करें। इस संबंध में सभी संबंधित पुलिस अधीक्षकों को सचेत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम इकाइयों के आस-पास अतिक्रमण संबंधी समस्‍याओं का समाधान जिला प्रशासन और शासन स्‍तर से समन्‍वय बनाकर कराया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक (गुप्‍तवार्ता) कैलाश मकवाना ने कहा कि मध्‍यप्रदेश पुलिस द्वारा अलर्ट जारी किए जाने पर पेट्रोलियम कंपनियां भी विशेष सर्तकता बरतें। हर कंपनी की इकाइयों में सुरक्षा के लिहाज से महत्‍वपूर्ण हर स्‍थान पर अच्‍छी गुणवत्‍ता के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।
श्री मकवाना ने कहा कि कंपनियों के कामगारों का पुलिस से चरित्र सत्‍यापन जरूर कराएं। पुलिस इस काम को तत्‍परता से अंजाम देगी। खेतों में अवशेष जलाने से दुर्घटनाओं की अाशंका रहती है, इसलिए जन-जागरण कार्यक्रम चलाकर किसानों को ऐसा न करने के लिए समझाएं। उन्होंने कंपनी के प्‍लांट, फिलिंग स्‍टेशन और पाइप लाइन क्षेत्र का पुलिस के साथ संयुक्‍त भ्रमण करने पर भी बल दिया।
इस अवसर पर प्रदेश पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी और ऑयल कंपनियों के अधिकारी भी मौजूद थे।
विश्वकर्मा
वार्ता
image