Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वैज्ञानिकों के दल ने राजपुर अनुविभाग का दौरा किया

बड़वानी, 23 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के राजपुर अनुविभाग के लगभग आधा दर्जन गांवों में कथित रूप से हल्के कंपन और गड़गड़ाहट की शिकायतों के चलते वैज्ञानिकों के दल ने वहां का दौरा किया.।
भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के जबलपुर स्थित कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी एमएस पठान और भोपाल स्थित जीएसअाई के अधिकारी अरुण कुमार व सुमित अहिरवार ने भमौरी, साकड़ और मंदिल ग्रामों का कल भ्रमण कर ग्रामीणों से चर्चा की और स्थिति का जायजा लिया।
श्री पठान ने बताया कि जबलपुर स्थित वेधशाला में विगत 10 दिनों के दरमियान इस क्षेत्र का कोई भी घटनाक्रम रिकॉर्ड नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों द्वारा उल्लेखित घटनाक्रम कुछ गांव तक ही सीमित है और यह संभावना है कि जमीन में गैस आदि के कारण इस तरह की घटनाएं सामने आ रही हों। उन्होंने कहा कि अंतिम निष्कर्ष के लिए विस्तार से जांच आवश्यक है।
दूसरी और ग्रामीण भूगर्भ शास्त्रियों के दल द्वारा व्यक्त संभावना से असंतुष्ट प्रतीत दिखे। उनका कहना था कि घटनाओं की विस्तार से और उचित उपकरणों की सहायता से जांच आवश्यक है, क्योंकि वे विगत 1 सप्ताह से अधिक समय से विषम परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर ने भी वैज्ञानिकों के दल से मुलाकात कर उनसे चर्चा की व आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा।
राजपुर अनुविभाग के आधा दर्जन से अधिक ग्रामों में 9 अगस्त से लगातार हल्के भूकंपन और गड़गड़ाहट की आवाज के चलते कराई गई जांच रिपोर्ट के आधार पर जिला कलेक्टर अमित तोमर ने जीएसआई भोपाल के उप निदेशक को वैज्ञानिकों का दल भेजने हेतु पत्र लिखा था।
सं प्रशांत
वार्ता
image