Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव मध्यप्रदेश में सक्रिय, वर्षा जारी

भोपाल, 23 अगस्त (वार्ता) बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अागे बढ़ कर उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश और दक्षिण-पूर्वी उत्तरप्रदेश में सक्रिय हो गया है। इन दो सिस्टम के प्रभाव से मध्यप्रदेश के पूर्वी और उत्तरी इलाकों सहित अधिकतर जगहों पर कहीं तेज तथा कही माध्यम बारिश हो रही है। मानसून ट्रफ भी इस सिस्टम से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है, इससे अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान मानसून राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से के सागर, जबलपुर, शहडोल, इंदौर, उज्जैन और भोपाल संभाग के अधिकतर जिलों में सक्रिय रहा। इसके चलते यहां के अधिकतर जिलों में वर्षा हुई। राज्य के शेष जिलों में भी कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई है।
आगामी 48 घंटों के दौरान भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, देवास, नीमच, मंदसौर, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, और बुरहानपुर के अनेक स्थानों पर भारी से भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा रीवा, सतना, सिंगरौली, श्योपुरकलां, भिंड, मुरैना, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, गुना, ग्वालियर,अशोकनगर, शिवपुरी और दतिया जिलों में कहीं कहीं तेज बर्षा या बौंछारें पड़ने की आशंका है। राज्य के शेष जिलों में बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।
प्रदेश में जारी बारिश के कारण अधिकांश स्थानों पर दिन का तापमान 30 डिग्री के आसपास या इससे कम तथा रात्रि का तापमान 22 से 26 डिग्री के आसपास बना हुआ है। राजधानी भोपाल में आज दिन का अधिकतम तापमान 29़ 4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22़ 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां आज दिन में बूंदाबांदी और शाम होते ही तेज बारिश हुई है। यहां कल आसमान मेघमय रहेगा और गरज चमक के साथ बारिश की तेज बौछारें गिर सकती है।
आज दिन में सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच उदयपुर में 7 सेमी, ब्यावरा में 6 सेमी और रीवा, करेरा एवं खंडवा में 4-4 सेमी वर्षा दर्ज की गई है।
प्रदेश में कहीं तेज तो कहीं छुटपुट वर्षा का क्रम जारी रहने के चलते नदी और नालों में पानी की आवक बनी हुई है। जबलपुर के बरगी, खंडवा के इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर, मंदसौर के रेतम बेराज, होशंगाबाद के तवा बांध, राजगढ़ के मोहनपुरा प्रोजेक्ट और कुंडालिया मेजर प्रोजेक्ट, भोपाल के केरवा, गुना के गोपीकृष्ण सागर सहित कई अन्य बांधों से आज भी अतिरिक्त पानी छोड़ा गया।
राज्य में जुलाई माह के अंतिम सप्ताह से अधिकांश हिस्सों में बारिश का क्रम शुरू हुआ, जो एक तरह से लगातार चल रहा है। पिछले सप्ताह बारिश लगातार होने के कारण अनेक जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गयी थी। बारिश का क्रम अपेक्षाकृत कम होने से बाढ़ प्रभावित जिलों में स्थिति में सुधार हुआ था, लेकिन मानसून के पुन: अधिक सक्रिय रहने से कहीं कही बाढ़ की स्थिति बन सकती है। हालाकि राहत एवं आपदा प्रबंधन के दल प्रत्येक जिले में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
विश्वकर्मा
वार्ता
image