Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महिला को तेंदुए ने बनाया अपना शिकार, नागरिकों में आक्रोश

बड़वानी, 23 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के पानसेमल वन क्षेत्र के जूनापानी में आज एक महिला का तेंदुए ने शिकार कर लिया। इससे ग्रामीण आक्रोशित हो गए।
सेंधवा के वन मंडलाधिकारी केसी पट्टा ने बताया कि अपरान्ह पानसेमल वन परिक्षेत्र के जूनापानी स्थित एक खेत में अपने पति कांतिलाल के साथ काम कर रही महिला बारी बाई को तेंदुआ उठा ले गया। जब तक ग्रामीण उसका पीछा कर पाते, उसने महिला को मार डाला।
उन्होंने बताया कि घटना के चलते आक्रोशित नागरिकों ने पानसेमल स्थित वन विभाग के कार्यालय पर अधिकारियों पर हमला करने की कोशिश की तथा एक वाहन चालक तथा गार्ड की पिटाई भी की। उन्होंने बताया कि पुलिस के हस्तक्षेप के चलते वन विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सुरक्षित किया जा सका।
श्री पट्टा ने बताया कि आदमखोर तेंदुए को पकड़ने के लिए छह पिंजरे लगाए जा रहे हैं तथा इंदौर से 'ट्रेंकुलाइजिंग' टीम बुलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में एक नर एक मादा तेंदुआ तथा दो शावक विचरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके चलते नागरिकों को रात में नहीं निकलने की अपील की गई है तथा क्षेत्र से वन विभाग के अतिरिक्त अमले को बुलाकर गश्त कराई जा रही है।
उधर आक्रोशित नागरिकों का कहना था कि वन विभाग द्वारा आदमखोर को पकड़ लेने का दावा किया गया था। उसके बाद भी क्षेत्र में इस तरह की घटना से करीब एक दर्जन ग्रामों में दहशत व्याप्त हो गयी है। उन्होंने मांग की कि तेंदुए को पकड़ने की बजाय गोली मार देना चाहिए।
वन विभाग द्वारा 3 अगस्त को पानसेमल वन क्षेत्र से एक मादा तेंदुए को पकड़ा गया था और दावा किया गया था, यह वही तेंदुआ है, जिसने अलग-अलग घटनाओं में एक किशोरी को मारने तथा तीन अन्य को घायल करने की घटना कारित की थी।
सं प्रशांत
वार्ता
image