Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाकालेश्वर क्षेत्र की प्रस्तावित विकास योजना के लिये 300 करोड़ रूपये स्वीकृत

उज्जैन, 23 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर क्षेत्र एवं नगर के विकास के लिये 300 करोड रुपयें स्वीकृत किये गये हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार मंदिर क्षेत्र और नगर विकास के लिये स्वीकृत राशि में से पहले चरण में 97 करोड़ 71 लाख रुपये की लागत से पार्किंग प्लाजा, मीडवे झोन एवं कंट्रोल रूम, फूड कोर्ट, महाकाल कॉरिडोर, 29.73 करोड़ रूपयें से मल्टीलेवल पार्किंग बनेगी तथा 20.89 करोड़ रूपयें से महाकाल परिसर के आसपास के सात स्कूलों का प्रतिस्थापन और 5.5 करोड़ रूपयें से हरिफाटक के आसपास के तीन स्कूलों का प्रतिस्थापन किया जायेगा।
इसी प्रकार दूसरे चरण में महाराजवाड़ा कॉम्पलेक्स का विकास 27 करोड़ रूपये, अन्नक्षेत्र एवं धर्मशाला का विकास 17 करोड़ रूपये, रूद्र सागर के लेकफ्रंट का विकास 12 करोड़ रूपये, रामघाट पर विकास कार्य 9 करोड़ रूपये, टूरिस्ट इंफॉर्मेशन सेन्टर 7.5 करोड़ रूपये, रूद्र सागर का शुद्धिकरण एवं पुनर्जीवन 18 करोड़ रूपये से किया जायेगा। हरिफाटक ब्रिज के चौड़ीकरण एवं रेलवे अण्डरपास का निर्माण पर 36.5 करोड़ रूपये तथा विजिटर्स फेसिलिटी सेन्टर का निर्माण पर 30 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image