Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दस वर्षीय बालिका के करतबों से पल रहा है बिलासपुर क्षेत्र का परिवार

रायसेन, 24 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बिलासपुर क्षेत्र की 10 वर्षीय एक बालिका मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के आदिवासी बहुल क्षेत्र सिलवानी में अपनी कला का प्रदर्शन कर अपने स्वयं और परिवार की दो वक्त की रोटियों के लिए संघर्ष करती हुयी नजर आती है।
पैरों में थाली फसाए और सिर पर कलश रखकर यह बालिका जब अपने पंजों के सहारे पतली रस्सी पर चलकर रोमांचक करतब दिखाती है तो लोग दांतों तले उंगलियां दबाने मजबूर हो जाते हैं, लेकिन शायद करतब देखने वालों को इस बालिका का दफन होता हुआ बचपन और उसकी मजबूरियां नजर नहीं आती है। करतब दिखाने के बाद बालिका लोगों के सामने पात्र रखकर कुछ पाने का जतन करती है और कुछ लोगों का यदि हृदय पसीज जाए तो वे कुछ पैसे पात्र में डाल देते हैं।
इस तरह बालिका अपने और अपने परिजनों के पालन पोषण में लगी है और उसके परिजन उसका साथ देते हैं। पिछले लगभग एक माह से यह परिवार सिलवानी क्षेत्र में करतब दिखा रहा है। दस साल की बालिका नीता नट के करतब आम जनता, समाजसेवी, नेता और प्रशासन की नाक के नीचे सड़क चलते लोग रुककर देखते तो हैं, लेकिन सार्थक मदद की तरफ कोई हाथ बढ़ाने की नहीं सोचता।
मूलतः बिलासपुर की रहने वाली नीता के पिता बसंत नट बीते लगभग एक माह से नगर में विभिन्न स्थानों पर करतब दिखा रहे हैं। बालिका रस्सी पर चढ़कर सिर पर कलश रखकर पहिया, लाठी और थाली के साथ सधे हुए कदमों से करीब 50 फ़ीट रस्सी पर करतब दिखाती है। बालिका के भाई शिवप्रसाद ने बताया कि करतब दिखाने से मिले पैसों से उसके परिवार का पालन पोषण होता है। प्रदेश के अनेक शहरों में वे इन करतबों का प्रदर्शन कर चुके हैं।
शिवप्रसाद काे दुख है कि उसके परिवार को अभी तक मध्यप्रदेश या छत्तीसगढ़ सरकार से किसी भी प्रकार की कोई आर्थिक सहायता नहीं मिली है और ना ही किसी योजना का लाभ ही मिल सका है।
सं प्रशांत
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image