Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नर्मदा बचाओ आंदोलन ने छोटा बड़दा में सत्याग्रह आरंभ किया

बड़वानी, 25 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के छोटा बडदा में नर्मदा बचाओ आंदोलन ने सरदार सरोवर परियोजना से जुड़े मुद्दों को लेकर 'नर्मदा चुनौती सत्याग्रह' आरंभ कर दिया है।
आंदोलनकारियों ने छोटा बड़दा ग्राम में नर्मदा नदी को राखी बांधी और मेधा पाटकर समेत 11 महिला सत्याग्रहियों ने क्रमिक भूख हड़ताल आरंभ कर दी।
मेधा पाटकर ने कहा कि कल मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें भोपाल में समस्त विस्थापितों के पुनर्वास करने का आश्वासन दिया है, लेकिन उनके 35 मुद्दे ऐसे हैं, जो तत्काल हल किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि डूब प्रभावित इलाकों में प्रभावितों की समस्या सुलझाने के लिए शिविर आयोजित किए जाने चाहिये। उन्होंने कहा कि विस्थापितों की आजीविका के साथ ही पुनर्वास उन्हें मंजूर होगा।
उन्होंने आरोप लगाया है कि केंद्र और गुजरात सरकार सरदार सरोवर परियोजना में बांध को 138. 68 मीटर तक भरने पर आमादा है। इसके चलते मध्यप्रदेश के खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर और धार जिलों के कई गांवों में डूब आ जायेंगे।
बड़वानी के जिला कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि आज शाम नर्मदा नदी का जलस्तर बड़वानी के समीप राजघाट पर 133.350 मीटर तक पहुंच गया था। इसके चलते विस्थापितों को बिना दबाव के सुरक्षित स्थान पर ले जाए जाने की प्रक्रिया जारी रही। उन्होंने बताया कि अभी तक 332 परिवारों को डूब प्रभावित क्षेत्रों से सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है और इनमें से 107 परिवारों ने ही जिला प्रशासन द्वारा निर्मित स्थाई पुनर्वास केंद्रों में जाना पसंद किया है। उन्होंने कहा कि विस्थापितों की समस्या के लिए प्रभावित ग्रामों में पूर्व से ही शिविर लगाना आरंभ कर दिया गया है।
ओंकारेश्वर बांध से पानी छोड़े जाने के और क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश की वजह से खरगोन जिले के महेश्वर स्थित नर्मदा नदी के घाट जलमग्न हो गए हैं। नर्मदा नदी का जलस्तर अहिल्या घाट तक भी जा पहुंचा, जहां निमाड़ उत्सव आयोजित किया जाता है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image