Friday, Mar 29 2024 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उप चुनाव के मद्देनजर दंतेवाड़ा जिले में आचार संहिता प्रभावशील-सुब्रत

रायपुर, 26 अगस्त (वार्ता)। छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा के साथ ही दंतेवाड़ा जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।इसके प्रभावशील होने के साथ जिले में कोई भी शासकीय खर्च पर विज्ञापन आदि जारी नहीं किए जा सकेंगे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए 28 अगस्त को अधिसूचना जारी की जायेंगी और मतदान 23 सितंबर को तथा मतगणना 27 सितंबर को होगी।
उन्होने बताया कि इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 273 मतदान केन्द्र हैं, जिनमें से यथासंभव पांच संगवारी मतदान केन्द्र (महिला मतदान केन्द्र) एवं पांच आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किया जाएगा। कम से कम एक मतदान केन्द्र दिव्यांग शासकीय कर्मियों द्वारा संचालित होगा। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रानिक ट्रांसफर ऑफ पोस्टल बैलेट के द्वारा विधानसभा क्षेत्र के कुल 256 सेवा मतदाताओं को मतपत्र जारी किए जाएंगे। प्रत्येक मतदान केन्द्र में मतदाता सहायता केन्द्र होगा। निर्वाचन में इवीएम मशीन के साथ वीवीपीएटी का उपयोग किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मतदाता सूची का एक जनवरी 19 की स्थिति में अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। सतत अद्यतीकरण के तहत वर्तमान में मतदाता सूची को अद्यतन करने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।दंतेवाड़ा विधानसभा में कुल एक लाख 88 हजार 263 मतदाता है। इनमें 89 हजार 747 पुरूष मतदाता एवं 98 हजार 876 महिला मतदाता है।
लक्ष्मण.साहू
वार्ता
image