Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के झाबुआ और अलीराजपुर जिलों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

झाबुआ, 27 अगस्त(वार्ता) मध्यप्रदेश के झाबुआ और अलीराजपुर जिलों में कल से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते दोनों जिलों के सारे नदी नाले एक बार फिर से उफान पर आ गये हैं और कई ग्रामीण क्षेत्रों से सड़क संपर्क टूट गया है।

झाबुआ जिले में जिला प्रशासन ने आज स्कूलों मे छुटी घोषित कर दी है।
जिले में अनास,माही,पंम्पावती,पदमावाती,नौगांवा,मधुकन्या,नर्मदा,सुनार,डोही,हथनी,चुडेली आदि नदियां पूरे वेग से बह रही है।कई रास्ते बंद हो गये हैं। पिछले 24 घंटों में झाबुआ जिले की पेटलावद तहसील में 131.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिसके चलते कई निचली बस्तियों और कालोनियों में पानी घुस गया है । खेतो में भी पानी घुसने से फसले बर्बाद हो गई है।
वहीं अलीराजपुर जिले में नर्मदा डूब क्षेत्र में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। क्षेत्र के 29 गांव डूब प्रभावित होने से वहां खतरा मंडराने लगा है।हालांकि जिला प्रशासन का दावा है कि वहां से सारे लोगों का पुनर्वास किया जा चुका है। जो लोग रह रहे है वे पहाडियों पर चले गये है। जिले का चेरापूजी कहां जाने वाला क्षेत्र कठिवाडा में रिकार्ड बारिश दर्ज की गई है। यहां पर इस बारिश के सीजन में अब तक कुल 1791 मिमी.अर्थात 48 इंच के लगभग बारिश दर्ज की जा चुकी है।
झाबुआ और अलीराजपुर जिलों में लगातार भारी बारिश होने से जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। बिजली,टेलिफोन व सड़क सेवाऐं बाधित है । सब्जीमंडी में दो फीट तक पानी भरा है। थांदला में भी कई कालोनियेां में पानी भरा है।
भू अभिलेख कार्यालय के अनुसार झाबुआ जिले में पिछले चैाबीस घंटों में झाबुआ में 65 मिमी,रामा में 85,थांदला में 80.8मिमी.,पेटलावद में 131.4 मिमी.,रानापुर में 56 मिमी. और मेघनगर में 62 मिमी.वर्षा दर्ज की गई है। जिले में कुल मानसून सत्र में औसत वर्षा 773.4 मिमी है, जिसके मुकाबले अब तक 954.8 मिमी अर्थात 38 इंच के लगभग वर्षा हो गई है।
इसी तरह से अलीराजपुर जिले में पिछले चैाबीस घंटों में अलीराजपुर में 68.2 मिमी.,जोबट में 60 मिमी.,उदयगढ में 66.5 मिमी.,भाभरा में 99 मिमी.,कठिवाडा में 68 मिमी.तथा सोण्डवा में 70 मिमी.बारिश दर्ज की जा चुकी है, जबकि जिले में इस साल अब तक कुल औसत बारिश 1151 मिमी.अर्थात 46 इंच के लगभग बारिश दर्ज की जा चुकी है। दोनों ही जिलों में इस साल औसत से अधिक बारिस दर्ज की जा चुकी है।

सं.व्यास
वार्तासे
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image