Friday, Apr 19 2024 | Time 09:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय, नदी नालों में उफान कायम

भोपाल, 27 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में मानसून के सक्रिय रहने और कई बांधों के गेट खुलने से नदी नालों में उफान कायम है।
पिछले चौबीस घंटों में कई स्थानों पर भारी बारिश होने से जनजीवन अस्तव्यस्त है।
रतलाम में कल रात रेलवे स्टेशन पर पटरियों के पानी में डूब जाने से कई गाड़ियां विलंब से चल रही हैं। यहां बस स्टैण्ड पर भी जलभराव हो गया है और शहर के निचले इलाके की बस्तियों में पानी जमा है। रतलाम में चौबीस घंटों में 134़ 6 मिलीमीटर पानी बरसा है।
झाबुआ और अलीराजपुर जिलों में भी भारी वर्षा के चलते जनजीवन प्रभावित हुआ है।
मंदसौर में शिवना नदी में बाढ़ आ गई। सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के गर्भगृह में पानी भर गया और भगवान के चार मुख जलमग्न हो गए।
गांधीसागर बांध लबालब हो गया है और उसके तीन गेट खोलकर अतिरिक्त पानी की निकासी चंबल नदी में की जा रही है।
होशंगाबाद एवं बैतूल जिलों के बीच तवा नदी भी उफान पर है और तवा डेम का पानी नर्मदा नदी में छोड़े जाने से नर्मदा का जलस्तर भी बढ़ने लगा है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए़ के़ शुक्ला ने ’यूनीवार्ता’ को आज बताया कि प्रदेश में मानूसून सक्रिय है तथा अगले चौबीस घंटों के दौरान 15-16 जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा हो सकती है। साथ ही बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा पर कम दबाव का सिस्टम बन गया है, जिससे अगले दो दिन में फिर तेज वर्षा होने की संभावना है।
आज रायसेन में 45 मिमी, धार में 33 मिमी, सागर में 33 मिमी, उज्जैन में 28 मिमी, श्योपुर में 21 मिमी, इंदौर में 18 मिमी, ग्वालियर में 16 मिमी और शाजापुर में 15 मिमी वर्षा हुई है।
पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी रतलाम में 134़ 6 मिमी, अमरवाड़ा में 100 मिमी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, भानपुरा, थांदला और बड़वानी में 90 मिमी, धार में 60 मिमी, होशंगाबाद में 56 मिमी, सिवनी में 55़ 4 मिमी, दमोह में 53 मिमी, उमरिया एवं टीकमगढ़ में 52 मिमी, सतना में 38़ 8 मिमी, पचमढ़ी में 43़ 6 मिमी, सागर में 32़ 6 मिमी एवं उज्जैन में 33 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।
राजधानी भोपाल में आज अभी तक वर्षा थमी हुई है। यहां इस सीजन में अब तक 1230 मिमी वर्षा हो चुकी है जो सामान्य से 390 मिमी ज्यादा है।
प्रदेश में अगले चौबीस घंटों के दौरान नीमच, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, श्योपुर, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, दमोह, जबलपुर, उमरिया, रायसेन, डिंडोरी और नरसिंहपुर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।
व्यास विश्वकर्मा
वार्ता
image