Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बांधवगढ़ में हाथी महोत्सव का आयोजन दो सितंबर से

उमरिया, 27 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में दो सितंबर से हाथी महोत्सव का आयोजन किया गया है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस महोत्सव में बांधवगढ़ के 17 हाथी भाग लेंगे।
टाईगर रिजर्व के एसडीओ अनिल कुमार शुक्ला ने बताया कि महोत्सव का आयोजन बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के ताला गेट पर किया गया है। इस दौरान हाथियों के लिए विशेष इंतजाम करने के साथ उन्हें उनके पसंदीदा भोजन कराया जाता है और इसके साथ ही उनकी सेवा का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो जाता है।
श्री शुक्ला ने बताया कि इस दौरान महावत हाथियों को नहलाते है और तेल मालिश करने के बाद उनके नाखून काटकर उन्हें सजाते है। इसके बाद विशेषज्ञों और चिकित्सकों द्वारा हाथियों के स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। हाथियों को मनपसंद भोजन कराया जाता है। उन्होंने बताया कि चरणगंगा नदी के पानी में हाथी खेलने के साथ नहाते भी है।
उन्होंने बताया कि इस सात दिवसीय आयोजन के दौरान हाथियों को पूरी तरह विश्राम दिया जाता है। हाथी इस दौरान बांधवगढ़ नेशनल पार्क में स्वछंद विचरण भी करते है और मौजमस्ती भी करते हैं। महोत्सव के दौरान हाथी एक परिवार के रुप मे एकत्र होते है। इसी समय उनका परिचय होता है। महोत्सव की समाप्ति बाद ये विभाजित होकर अपने अपने कैम्पों के लिए रवाना हो जाते हैं।
उन्होंने बताया कि बांधवगढ़ में इस समय 17 हाथी है जिनमें वो तीन हाथी भी सामिल है, जिन्हें सीधी के वन क्षेत्र से रेस्क्यू करके लाया गया था। यह हाथी टाईगर रिजर्व के दुर्गम क्षेत्रों में वर्ष भर अपनी सेवाएं देते हैं और शेरों को दिखाने का काम भी बड़ी सहजता से करते हैं।
गौरतलब है कि बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के पनपथा और पतौर परिक्षेत्र में इन दिनों छत्तीसगढ़ और झारखंड से आये लगभग आधा सैंकड़ा जंगली हाथी भी विचरण कर रहे है। महोत्सव के आयोजन के दौरान बांधवगढ टाईगर रिजर्व वर्षा ऋतु होने के कारण बंद है लेकिन पर्यटक इस हाथी महोत्सव को करीब से देखने के लिए आते हैं।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image