Friday, Mar 29 2024 | Time 06:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आंगनवाड़ी केन्द्रों पर शुरू होंगे बाल शिक्षा केन्द्र

ग्वालियर, 27 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा है कि प्रदेश के 313 आंगनवाडी केन्द्रों पर बाल शिक्षा केन्द्र कल से शुरू होंगे, जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इन केन्द्रों पर तीन से छह वर्ष तक के बच्चे आकर पूर्व शाला शिक्षा के तहत खेल खेल में शिक्षा प्राप्त करेंगे।
श्रीमती इमरती देवी ने आज यहां पत्रकारों से चर्चा में कहा कि प्रारंभिक बाल्यावस्था में देखरेख एवं शिक्षा के माॅडल केन्द्र के रूप में प्रत्येक विकास खंड में से एक आंगनवाडी केन्द्र को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकासित करने की योजना तैयार की। इन केन्द्रों को जो स्वयं के आंगनवाडी केन्द्रों में चल रहे हैं को सर्वसुविधा युक्त बनाने का प्रयास किया है। इसके लिये विभागीय मद के अतिरिक्त सीएसआर मद के तहत भी राशि का उपयोग किया गया है। इस योजना के प्रथम चरण में 313 आंगनवाडी केन्द्रों को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि राज्य में 87 हजार आंगनवाडी केन्द्र संचालित है और दस हजार उप आंगनवाडी केन्द्र है। ग्वालियर में इन बाल शिक्षा केन्द्रों की शुरूआत 28 अगस्त को रेशम मिल आंगनवाडी केन्द्र से की जायेगी।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image