Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कंपन के साथ आवाज आने से कलेक्टर ने भूगर्भ शास्त्रियों को बुलाने की मांग की

बड़वानी, 27 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के राजपुर अनुविभाग के अन्य आधा दर्जन से अधिक गांवों में भूकंपन और तीव्र आवाजों की गतिविधियां सामने आने पर आज जिला कलेक्टर ने पुनः भूगर्भ शास्त्रियों के उच्चस्तरीय दल को भेजे जाने की मांग के साथ पत्र लिखा है।
जिला कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि राजपुर अनुविभाग के 6 से अधिक ग्रामों में कल रात्रि और आज जमीन से आवाज और कंपन की शिकायतों के चलते को लेकर राज्पुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा अंजड़ की तहसीलदार को वहां भेजा गया था। उनकी रिपोर्ट के आधार पर आज जियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया भोपाल को पत्र लिख उच्चस्तरीय भूगर्भ शास्त्रियों के दल को उपकरणों सहित भेजे जाने का निवेदन किया गया है।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिले में सरदार सरोवर परियोजना के डूब प्रभावितों को स्थानांतरित करने के लिये मदद के लिये आयी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम को भी निर्देशित किया गया है कि वह कंपन वाले क्षेत्रों में जाकर विषम परिस्थितियों में बचाव के तरीकों की जानकारी दें।
श्री तोमर ने बताया कि बड़वानी की स्थानीय वेधशाला में 1.3 से 1.7 तक की तीव्रता के कंपन रिकॉर्ड हुए हैं लेकिन यह किस स्थान पर हुए हैं इसका पता नहीं लगाया जा सका है।
उल्लेखनीय है कि 9 अगस्त से जारी घटनाओं से राजपुर अनुविभाग विभाग के भमोरी साकड़, मंदिल, राजीव गांधी नगर, टांडा आदि क्षेत्रों में भूगर्भीय हलचल और जल स्रोतों में बुलबुलों की घटना सामने आई थी। इसके बाद जिला कलेक्टर के पत्र पर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के भोपाल तथा जबलपुर के वैज्ञानिकों का दल वहां पहुंचा था, जिसने जमीन के अंदर हवा के दबाव के चलते इस तरह की घटनाओं के होने की संभावना प्रदर्शित करते हुए विस्तृत जांच की बात कही थी।
कल रात्रि तथा आज उक्त ग्रामों के अतिरिक्त उमरिया, सुराना, हरीबड़, नवलपुरा, बिलवा रोड और सिनगुन में भी इसी तरह की गतिविधियां सामने आने पर ग्रामीणों की शिकायत पर जिला कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजपुर तथा तहसीलदार को भेजा था। दोनों अधिकारियों ने ग्राम उमरिया और साकड़ में कुछ मकानों में दरारें आने प्लास्टर एवं बर्तनों के गिर जाने की घटना बताई थी।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image