Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जनता को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये भटकने की जरूरत नहीं : मरकाम

भोपाल, 29 अगस्त(वार्ता) मध्यप्रदेश के आदिम-जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि अब जनता जनार्दन को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राज्य सरकार ने गाँव में ही जन-समस्याओं के निराकरण के लिये 'आपकी सरकार आपके द्वार' शिविर लगाने की अभिनव पहल की है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री मरकाम बुधवार को उमरिया जिले के पाली जनपद पंचायत के दूरस्थ ग्राम चौरी में 'आपकी सरकार-आपके द्वार'' शिविर को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विधायक सुश्री मीना सिंह भी मौजूद थी।
उमरिया जिले के प्रभारी मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि राज्य सरकार ने आदिवासियों की धर्म-संस्कृति की रक्षा के लिये आस्था योजना, साहूकारों के कर्ज माफ करने, आदिवासी परिवार में जन्म-मृत्यु के समय अनाज की मदद देने की योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आदिवासी परिवारों के बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिये भरपूर सुविधाएँ देगी। प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के करीब 1600 हितग्राहियों को लाभ-पत्र भी दिये।
श्री मरकाम ने शिविर के दौरान पूर्व सैनिकों का सम्मान किया। उन्होंने कहा कि अब पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने बताया कि जिले में सैनिकों, पूर्व सैनिकों और शहीद सैनिकों के परिवार की अलग पहचान कर उनकी समस्याओं के निराकरण के लिये 'नमन'' कार्यक्रम तैयार किया गया है। जिले में इसके लिये नोडल अधिकारी भी बनाये गये हैं।

श्री मरकाम ने अपने दौरे के दौरान जिला मुख्यालय के महाविद्यालयीन अनुसूचित जाति छात्रावास और उत्कृष्ट विद्यालय छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यार्थियों से चर्चा कर उन्हें उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। श्री मरकाम ने छात्रावास व्यवस्था में और सुधार लाये जाने के निर्देश दिये।
व्यास
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image