Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


केंद्र सरकार पर मध्यप्रदेश की योजनाओं की राशि रोकने का आरोप लगाया कांग्रेस ने

भोपाल, 29 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष अभय दुबे ने आज आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने राज्य से संबंधित अनेक योजनाओं की धनराशि रोक दी है, जिसकी वजह से विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं।
श्री दुबे ने यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पत्रकारों से कहा कि इसके मद्देनजर पार्टी राज्य के भाजपा सांसदों से आग्रह करती है कि वे केंद्र से मध्यप्रदेश के हिस्से का पैसा दिलवाने में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करें। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि लगभग आठ माह पहले सत्ता संभालने वाले कांग्रेस को राज्य की वित्तीय स्थिति काफी दयनीय हालत में मिली है। इसके बावजूद सरकार ने कर्जमाफी और बिजली बिल हॉफ करने समेत अनेक वादे पूरे करने की दिशा में कदम उठाए हैं।
श्री दुबे ने आकड़े पेश करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की ओर से राज्य के हिस्से का पैसा रोके जाने के कारण विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन सब स्थितियों के मद्देनजर कांग्रेस राज्य के सभी भाजपा सांसदों से अनुरोध करती है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से केंद्रीय योजनाओं में प्रदेश सरकार के हिस्से की राशि, केंद्रीय करों में प्रदेश का हिस्सा और प्रदेश के अधोसंरचना विकास का रुका हुआ पैसा तथा किसानों का हक तुरंत दिलवाने में मदद करें।
श्री दुबे का कहना है कि केंद्रीय करों के हिस्से में 2677 करोड़ रुपये बजट प्रावधानों के हिसाब से मध्यप्रदेश को कम दिये गये हैं। इसी तरह विभिन्न योजनाओं के लिए भी केंद्र के हिस्से के अरबों रुपए मध्यप्रदेश को केंद्र की ओर से अभी तक नहीं मिले हैं।
प्रशांत
वार्ता
image