Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में जमकर बरस रहे हैं बादल

भोपाल ,31 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में मानसून के सक्रिय रहने से बारिश का दौर जारी है और कहीं कहीं तो बादल जम कर बरस रहे हैं।
कल रात्रि से आज सुबह तक खंडवा में 242 मिलीमीटर पानी बरसा है हालांकि इन्द्रासागर और ओंकारेश्वर बांध के गेट खुले होने से शहर में कहीं कहीं अधिक जलभराव की स्थिति पैदा नहीं हुई है। खंडवा में वर्षा का औसत 808 मिमी है, इसके बदले इस बार लगभग दुगनी 1540 मिमी वर्षा अब तक यहां हुई है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के प्रवक्ता ने ‘यूनीवार्ता’ को आज बताया कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान खंडवा के अलावा हटा में 130 मिमी, जैतपुर में 90 मिमी, खकनार में 80 मिमी, कुरवाई एवं नेपानगर में 70 मिमी, खरगोन में 61 मिमी, खाचरोद में 60 मिमी, दमाेह में 38 मिमी, रीवा में 32़ 6 मिमी तथा मंडला में 31 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। आज भी प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश की बौछारें हो रही हैं। राजधानी भोपाल में आज सुबह बारिश की बौछारें पड़ी।
प्रवक्ता ने बताया कि पूर्वी मध्यप्रदेश पर एक चक्रवाती घेरा (साइक्लोनिक सर्कुलेशन) बना हुआ है तथा द्रोणिका (मानसून ट्रफ) मध्यप्रदेश के गुना से होकर गुजर रही है। इससे स्पष्ट है कि प्रदेश में अभी और बरसात होना है।
विभाग ने आगामी चौबीस घंटों के दौरान भी जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, मंडला, सिवनी, होशंगाबाद, धार, उज्जैन, देवास, रायसेन, विदिशा, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर एवं राजगढ़ जिलों में कहीं कहीं भारी से अतिभारी बारिश होने की चेतावनी दी है।
इस बीच अगले 48 घंटों में उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का एक और सिस्टम बनने का अनुमान है।
व्यास विश्वकर्मा
वार्ता
image