Friday, Mar 29 2024 | Time 10:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में 24 घंटों में कहीं कहीं झमाझम बारिश

भोपाल, 02 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में मानसून के सक्रिय रहने के साथ वर्षा के अनुकूल स्थितियां बनी हुई है और अगले चौबीस घंटों के दौरान कहीं कहीं झमाझम बारिश होने के आसार है।
प्रदेश में आज भी कहीं कहीं वर्षा हुई जिसमें सीधी में 28 मिमी, श्योपुर में 10 मिमी, जबलपुर में 8़ 2, सागर में 8 मिमी, सतना में 6 मिमी तथा कुछ जगह बूंदाबांदी हुई। पिछले चौबीस घंटों के दौरान नसरुल्लागंज में 80 मिमी, महीदपुर एवं भानपुरा में 50 मिमी तथा बागली, लांजी एवं घनसौर में 40 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने यूनीवार्ता को बताया कि प्रदेश में बारिश के अनुकूल तीन-तीन स्थितियां बन गई है। इसमें बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का सिस्टम सक्रिय होकर आगे बढ़ रहा है। इसके साथ ही द्रोणिका (मानसून ट्रफ) प्रदेश के गुना एवं उमरिया से होकर गुजर रही है।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि इसके अलावा उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश पर वायुमंडल में 0़ 9 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती घेरा (साइक्लोनिक सर्कुलेशन) बन गया है। इसी के साथ पूर्वी मध्यप्रदेश और इससे लगती छत्तीसगढ़ की सीमा तथा दक्षिणी उत्तर प्रदेश की सीमा पर भी वायुमंडल में 1़ 5 किमी ऊपर चक्रवाती घेरा बना हुआ है। यह प्रदेश में कई जगह अच्छी बारिश हाेने का संकेत है।
राजधानी भोपाल में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। यहां 0़ 4 मिमी वर्षा हुई। भोपाल में इस सीजन में अब तक 1257़ 1 मिमी वर्षा हो चुकी है, जो सामान्य से 356़ 5 मिमी ज्यादा है। फिर भी यहां तापमान बढने के साथ उमस में भी बढोतरी हो रही है। यह भी यहां और वर्षा होने का इंगित है।
इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान गुना, धार, राजगढ़ नीमच, मंदसौर, बैतूल, रायसेन, होशंगाबाद, खंडवा, सीहोर, नरसिंहपुर, हरदा, उमरिया, सीधी, रीवा, सिंगरौली और शहडोल जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। साथ ही 4 एवं 5 सितंबर तक वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि होने का अनुमान जताया है।
व्यास बघेल
वार्ता
image