Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लालबाग पैलेस के गौरव की पुनर्स्थापना का समयबद्ध कार्य सावधानी से हो : डिसा

इंदौर 04 सितम्बर(वार्ता) लालबाग पैलेस प्रबंध समिति के अध्यक्ष तथा रेरा अध्यक्ष अन्टोनी डिसा ने कहा है कि इन्दौर की धरोहर लालबाग पैलेस, एक ऐतिहासिक स्मारक है। पैलेस के जीर्णोद्धार का समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर इसके पुराने वैभव को लौटाया जाना जरूरी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री डिसा आज यहां पैलेस के अनुरक्षण, विकास तथा अन्य व्यवस्थाओं को संचालित करने के लिये गठित प्रबंध समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।उन्होंने कहा कि पैलेस के संरक्षण और मूल गौरव की पुनर्स्थापना तथा कायाकल्प का कार्य बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए।

राज्य शासन द्वारा लालबाग पैलेस का बाह्य एवं आंतरिक अनुरक्षण कार्य वर्ल्ड मान्युमेन्ट फण्ड की सहभागिता से किया जा रहा है। बैठक में पैलेस के कायाकल्प के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय भी लिये गये। बैठक में प्रमुख सचिव संस्कृति तथा समिति संयोजक आयुक्त पुरातत्च संचालनालय पंकज राग, आयुक्त इन्दौर संभाग आकाश त्रिपाठी सहित समिति के सदस्य मौजूद थे।
श्री डिसा ने कहा कि लालबाग पैलेस के संरक्षण का समयबद्ध कार्यक्रम बनाया जाकर कार्य रूप में परिणित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहाँ प्राचीन महत्व की 65 पेंटिंग्स को पुनर्जीवन देने के लिए मुंबई के प्रसिद्ध छत्रपति शिवाजी म्यूज़ियम से एमओयू किया जाएगा। संपूर्ण लालबाग परिसर को विकसित कर इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। बैठक में समिति के सदस्यों ने भी स्मारक की विशेषताओं और इसके जीर्णोद्धार के लिये महत्वपूर्ण सुझाव दिये।
बैठक में वर्ल्ड मान्युमेंट फण्ड की भारत में प्रतिनिधि श्रीमती अमिता बेग, वरिष्ठ पत्रकार अभिलाष खांडेकर, इतिहासकार राजेन्द्र सिंह, कलाकार भालू मोंढे, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव, आयुक्त नगर निगम आशीष सिंह, स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ. सुश्री अदिति गर्ग, मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम से सुश्री सोनिया मीणा तथा कंसलटेंट श्रीमती आभा नारायण लांबा मौजूद थी।
व्यास
वार्ता
image