Friday, Mar 29 2024 | Time 01:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


श्रमिकों के बच्चों को वोकेशनल ट्रेनिंग देने के लिये 12 आईटीआई प्रस्तावित

ग्वालियर 4 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश केश्रम मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने बताया है कि श्रमिकों के बच्चों को वोकेशनल ट्रेनिंग देने के लिये 12 आईटीआई प्रस्तावित किये गये हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सिसोदिया ने आज यहां श्रमोदय आवासीय विद्यालय के लोकार्पण समारोह में कहा कि राज्य सरकार ने ग्वालियर सहित इंदौर, जबलपुर और भोपाल में श्रमोदय विद्यालय शुरू किये हैं। गुना जिले के बमोरी में श्रमोदय विद्यालय स्वीकृत कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन विद्यालयों के माध्यम से श्रमिकों के बच्चों को कक्षा 6 से 12वीं तक की शिक्षा प्रदाय की जायेगी। उन्होंने बताया कि 12वीं तक शिक्षा ग्रहण करने के बाद इन बच्चों को वोकेशनल ट्रेनिंग देने के लिये 12 आईटीआई खोलना प्रस्तावित है।
इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 45 करोड़ लागत के नव-निर्मित श्रमोदय आवासीय विद्यालय का लोकार्पण किया। उन्होंने श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क बेहतर आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के लिये राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की।
इस लोकार्पण कार्यक्रम में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत, खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर, सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, स्थानीय विधायक और श्रमायुक्त आशुतोष अवस्थी उपस्थित थे।
विश्वकर्मा
वार्ता
image