Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दो पक्षों में विवाद की स्थिति टालने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

बड़वानी, 4 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा अनुविभाग के शिवन्या ग्राम में आज आदिवासियों के दो पक्षों में नवाई त्यौहार मनाने को लेकर विवाद की स्थिति टालने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।
सेंधवा के अनुविभागीय अधिकारी पुलिस तरुणेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि ग्राम शिवन्या में आदिवासियों के दो पक्षों के बीच नई फसल के त्योहार नवाई को मनाने को लेकर संभावित विवाद टालने के लिए आज चार पुलिस थाना क्षेत्रों के बल को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम में फिलहाल स्थिति सामान्य है लेकिन एहतियात के तौर पर पुलिस बल तैनात रखा गया है।
तहसीलदार सेंधवा एसआर यादव ने बताया कि ग्राम पटेल नरसिंह का समूह नई फसल के त्योहार नवाई को 9 सितंबर को मनाना चाहता था जबकि पूर्व सरपंच सखाराम का समूह इसे आज मनाने पर आमादा था। इसको लेकर ग्राम में तनाव हो गया था और खूनी संघर्ष की आशंका के चलते अधिकारी वहां पहुंचे और पुलिस बल तैनात किया गया।
सेंधवा ग्रामीण थाना पुलिस के प्रभारी वीडीएस परिहार ने बताया कि दरअसल पूर्व सरपंच सखाराम एक अन्य ग्रामीण मूसा को गांव का पटेल बनाना चाहता था और इसके चलते उन्होंने आज ही नवाई का त्यौहार मनाने का फैसला किया था।
पुलिस बल ने ग्राम में पहुंचकर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया और दोनों पक्षों के पांच लोगों के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई कर उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।
उल्लेखनीय है कि नवाई त्यौहार में ग्राम पटेल, पुजारी और कोटवाल के साथ गांव के बाहरी हिस्से में इष्ट देव की नई फसल से पूजा करता है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image