Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सीआरपीएफ ने महिलाओं को दिया सिलाई प्रशिक्षण

बीजापुर, 05 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 85 बटालियन ने गंगापुर पंचायत क्षेत्र की महिलाओं के लिये सिलाई-कढाई प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया। यहां प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को आज प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के साथ सिलाई मशीन भी दी गई।
सीआरपीएफ के कमांडेंट यादवेन्द्र ने आज यहां बताया कि महिलाओं को प्रशिक्षण जिला कौशल विकास केंद्र की सहायता से सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत दिया गया है। उन्होंने कहा कि गंगलूर पंचायत क्षेत्र वर्षो से नक्सलवाद से पीड़ित रही, जिससे इस इस क्षेत्र का समुचित विकास नहीं हो पाया है। यहां नक्सलवादी गतिविधियों के चलते बच्चों और युवाओं को पढने और हुनर सीखने का समुचित अवसर नहीं मिला। सीआरपीएफ इसकी भरपाई करने का प्रयास कर रही है। सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत 100 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है।
उन्होंने कहा कि इसी संकल्प को पूरा करने के लिए 85 बटालियन सीआरपीएफ द्वारा सिलाई-कढाई प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। नक्सलवाद को निष्प्रभावी बनाने के लिए जरूरी है कि समाज का समुचित विकास हो। इसे शिक्षा और रोजगार से काबू में किया जा सकता है। सीआरपीएफ ने युवाओं में लिए मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण भी शुरू किया है।
करीम विश्वकर्मा
वार्ता
image