Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिक्षक देते हैं विद्यार्थियों और समाज को नई दिशा - टंडन

भोपाल, 06 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा है कि शिक्षक समाज और विद्यार्थियों को नई दिशा प्रदान करते हैं।
श्री टंडन आज यहां प्रशासन अकादमी में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि शिक्षक भावी पीढ़ी के दार्शनिक, गणितज्ञ और वैज्ञानिकों का निर्माण करते हैं, इसलिए शिक्षक सम्मानीय हैं।
उन्होंने कहा कि गुरू के बिना ज्ञान और मार्गदर्शन संभव नहीं है। नये भारत के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आज हमारा देश तेजी से तरक्की कर रहा है, प्रगति के नये कार्य और नवाचारों से देश की अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान बनी है। यह हमारे शिक्षकों के प्रयासों का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का मान और स्वाभिमान बनाये रखना समाज की जिम्मेदारी है।
उन्होंने कहा कि हमारा देश सत्ता प्रधान नहीं, शिक्षा प्रधान था। नालंदा विश्वविद्यालय के पुस्तकालय से बड़ा पुस्तकालय आज भी दुनिया में नहीं है। आज के ज्ञान-विज्ञान की प्रगति और उपलब्धियों का आधार भारतीय शोध और अविष्कार है। उन्होंने शिक्षकों का आव्हान किया कि वे आधुनिक ज्ञान और विज्ञान के शिक्षण कार्य को देश की प्राचीन ज्ञान परंपरा के साथ जोड़ने का प्रयास करें।
विश्वकर्मा
वार्ता
image