Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के शिखर सम्मानों की घोषणा

भोपाल, 07 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के संस्कृति विभाग ने प्रतिष्ठित शिखर सम्मानों की आज यहां घोषणा करते हुए कहा कि शीघ्र ही यहां आयोजित गरिमामय समारोह में साहित्यकारों और कलासाधकों को प्रदान किए जाएंगे।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य शासन ने 9 विधाओं के लिये वर्ष 2016 से 2018 तक के शिखर सम्मान घोषित कर दिये हैं। ये सम्मान हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, संस्कृत साहित्य, शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय संगीत, रूपंकर कलाओं, नाटक, आदिवासी एवं लोक कलाएं तथा दुर्लभ वाद्य वादन के क्षेत्र में दिये जाते हैं। सम्मान के लिए चयनित कलासाधकों और साहित्यकारों को एक एक लाख रुपए की राशि, सम्मान पट्टिका एवं शॉल-श्रीफल प्रदान किया जाएगा।
सम्मानों के लिए राज्य शासन ने विधा-विशेषज्ञों की चयन समितियाँ गठित की थीं। समितियों की बैठक हाल ही में हुई।
हिंदी साहित्य के क्षेत्र में शिखर सम्मान 2016 के लिए श्री स्वयं प्रकाश को, 2017 के लिए श्री नरेंद्र जैन और 2018 के लिए श्री शशांक को प्रदान किया जाएगा। उर्दू साहित्य के शिखर सम्मान के लिए वर्ष 2016 के लिए डॉ मुजफ्फर हनफी को, 2017 के लिए डॉ राहत इंदौरी और 2018 के लिए प्रोफेसर सादिक को चुना गया है।
संस्कृत साहित्य के शिखर सम्मान के लिए वर्ष 2016 के लिए डॉ राधावल्लभ त्रिपाठी, 2017 के लिए प्रो भागीरथ प्रसाद त्रिपाठी और 2018 के लिए श्री कृष्णकांत चतुर्वेदी को चुना गया है।
शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय संगीत, रूपंकर कलाएं, नाटक औ आदिवासी एवं लोक कलाएं के क्षेत्र में भी शिखर सम्मान प्रदान किए जाएंगे।
प्रशांत
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image