Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में खाद्य मिलावट खोरों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई जारी रहेगी- मोहंती

उज्जैन, 08 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहन्ती ने कहा है कि खाद्य मिलावट खोरों के विरद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी और कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
श्री मोहन्ती ने आज यहां उज्जैन संभाग के सभी कलेक्टरों एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियो की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट का कार्य जघन्य अपराध की श्रेणी का है। ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध जितनी भी बड़ी कार्रवाई की जाये, उतनी कम है। उन्होंने निर्देशित किया है कि वे मिलावट के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही निरन्तर जारी रखें। उन्होंने कहा कि मिलावटखोरी के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाना चाहिये, न कि दिखावटी।
मुख्य सचिव ने कहा कि पहले कई सालों से इस विषय पर किसी ने ध्यान नहीं दिया और एजेन्सियां भी लापरवाह हो गई। धीरे-धीरे हमें इस दृष्टिकोण को बदलना होगा। मिलावटखोरी मानवता के विरूद्ध जघन्य अपराध है। इसके विरूद्ध कार्य मानवता की सबसे बड़ी सेवा होगी और हमारी आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक रूप से यदि मिलावटखोरों के बारे में संचार माध्यम से आमजन में जानकारी फैलेगी तो लोग जागरूक होकर स्वयं शिकायत लेकर आयेंगे।
श्री माेहंती ने कहा कि न केवल दूध एवं दूध से बने पदार्थों, बल्कि मसालों, फलों में कार्बाईड का उपयोग, तेल घी में मिलावट, दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिये ऑक्सीटोसिन आदि का उपयोग भी मिलावट की श्रेणी में आता है, इन पर भी जिला मजिस्ट्रेट्स को सख्ती से कार्यवाही करना चाहिये। सरकार आमजन के हित में बड़ा काम कर रही है और मिलावट करने वाले समाज के सबसे बड़े अपराधी हैं। इनके विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून में तगड़ी कार्यवाही की जाना चाहिये। मुख्य सचिव ने सेम्पल की जांच में तेजी लाने, प्रयोगशालाओं में वृद्धि करने एवं प्रयोगशाला में उपयोग होने वाले रिएजेन्ट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये शीघ्र ही कार्यवाही करने की बात कही है।
सं.व्यास
वार्ता
image