Monday, Oct 14 2019 | Time 07:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में 12 तालिबानी मारे गये
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विदिशा में लगातार बारिश से निचली बस्तियां जलमग्न

विदिशा, 09 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। कल दोपहर से लगातार चल रही तेज बारिश से निचली बस्ती के क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।
विदिशा जिला मुख्यालय का ड्रेनेज सिस्टम फेल होने से शहर की करीब दो दर्जन बस्तियां बाढ़ के पानी से घिर गई हैं। जिसमे 12 बस्तियों के हालात बेहद खराब है। अनेक बस्तियों मकानों में 4 से 5 फीट पानी भर जाने से जिला बाढ़ राहत दल एवं आपदा प्रबंधन की टीमों ने प्रभावित क्षेत्रों में नाव से पहुंचकर नागरिकों को राहत शिविरों में सुरक्षित भेजा है।
लगातार बारिश से जहां अनेक नदी नाले उफान पर हैं, वहीं अनेक बस्तियो का सड़क संपर्क टूटने और निरंतर बारिश को देखते हुए प्रशासन ने अगले 24 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। सड़कों पर बारिश का पानी बेकाबू होकर बहने से विदिशा रेलवे स्टेशन, पुलिस स्टेशन, जिला अस्पताल एवं शासकीय कार्यालयों तथा अनेक स्कूलों में पानी भर जाने से नागरिकों की परेशानियां बढ़ गयी
विदिशा की आज्ञाराम कॉलोनी में बिजली गिरने से कल रात एक बच्ची घायल होने की खबर है। इसके अतिरिक्त कोई जनहानि नही हुई। जिला प्रशासन समूचे जिले में अपनी नजर बनाए हुए है। वहीं, सभी प्रमुख नदी नालों पर बेरिकेट्स लगाकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है।
जिला भू अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सामान्य वर्षा 1075.5 के विरुद्ध 01 जून से अब तक 1305.26 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जबकि गत वर्ष कुल बारिश 805. 5 मिलीमीटर दर्ज की गई थी। पिछले 24 घंटों में में विदिशा में 178.5 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है। जिले में अभी भी आफत की बारिश जारी है। पानी बढ़ने से जिले के संजय सागर डेम के 3 एवं सगड बांध के 2 गेट खोले जा चुके हैं।
उधर हलाली बांध में जल स्तर बढ़ने से आज बांध की नहरें भी खोली जा चुकी है।
सं बघेल
वार्ता
image