Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बाढ़ के हालात पैदा होने पर रायसेन जिले में बचाव एवं राहत कार्य शुरू

रायसेन, 09 सितंबर(वार्ता)मध्यप्रदेश रायसेन जिले में लगातार हो रही वर्षा से जिन निचले स्थानों पर जलभराव एवं बाढ़ की स्थिति निर्मित हो रही है वहां बचाव एवं राहत कार्य चलाए जा रहे हैं। जिले के बरेली में बाढ़ में फंसी गर्भवती महिला सहित 6 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।
कलेक्टर उमाशंकर भार्गव तथा पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला स्वयं बरेली में उपस्थित रहकर राहत एवं बचाव कार्यो को संचालित कर रहे हैं।
होमगार्ड के जवानों द्वारा मेहरा गांव की गर्भवती महिला श्रीमती ज्योति बाई को बाढ़ से सुरक्षित निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। उन्हें बाढ़ से निकालकर लाने के लिए गई होमगार्ड टीम के साथ चिकित्सक भी थे, ताकि चिकित्सकीय सुविधा की आवश्यकता पड़ने पर तुरंत सहायता दी जा सके। इसके अलावा बरेली में ही खेत में बने मकान में फंसे पांच अन्य लोगों को होमगार्ड के जवानों ने सुरक्षित निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया जिनमें गट्टू लाल, श्रीमती कुंवर बाई श्रीमती रजनी बाई, मुकेश , अरूण तथा नितिन शामिल हैं।
कलेक्टर श्री भार्गव के निर्देश पर बरेली में दो शासकीय स्कूलों को बाढ़ राहत केन्द्र बनाया गया है। जिनमें उपस्थित चिकित्सकों के दल द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। इन बाढ़ राहत केन्द्रों में बाढ़ प्रभावित लोगों के रहने तथा भोजन की समुचित व्यवस्था की गई है। जिले में लगातार हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को क्षेत्र में जलभराव या बाढ़ की स्थिति की सूचना प्राप्त होने पर तुरंत राहत एवं बचाव कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।
श्री भार्गव ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि जहां अस्थायी शिविर बनाए जाएं वहां पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री, चिकित्सक, दवाओं तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए
सं.व्यास
वार्ता
image