Thursday, Apr 18 2024 | Time 11:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में नदी नालों में बहने से छह लोगों की मौत

भोपाल, 09 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर कहीं भारी और कहीं अति भारी बारिश होने से नदी नालों में उफान के चलते आज कुल छह लोगों की बह जाने से मौत हो गयी।
पुलिस के अनुसार सीहोर जिले में एक बरसाती नाले में कार के गिर जाने से उसमें सवार चार लोगों की मौत हो गयी। इसी प्रकार सिवनी जिले में दो लोग बैनगंगा नदी में कार सहित बह गये। उनके शव मिल गये हैं। वहीं सागर जिले के गढ़ाकोट में एक बालक उफनती नदी में बह गया जिसका अब तक पता नहीं चला है।
भारी बारिश के कारण आज राजधानी भोपाल सहित, सीहोर, रायसेन एवं विदिशा जिलों में स्कूल एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जिला प्रशासन ने अवकाश घोषित कर दिया।
रायसेन जिले में बारना नदी में बाढ आने से पुलिया पर 7 फीट पानी बह रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग जयपुर-जबलपुर संख्या 12 पर भी पानी बहने से रायसेन के पास यह मार्ग बाधित है। इसके साथ ही बेतवा नदी में उफान से रायसेन का विदिशा एवं सांगर से सड़क संपर्क टूटा हुआ है। बेगमगंज में बीना नदी पर 8 फीट पानी बह रहा है। विदिशा जिले की गंजबसौदा तहसील में बेतवा नदी के बर्रीघाट पर 15 फीट पानी एवं गंज घाट पर 20 फीट पानी बह रहा है। जिले में करीब 15 बस्तियां जलमग्न हैं। नेवन नदी के पुल पर 8 फीट और बाह नदी के पुल पर पांच फीट पानी बह रहा है।
बरगी बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा नदी में भी जगह जगह उफान कायम है।
प्रदेश मं आज सीधी में 58 मिमी, होशंगाबाद में 25 मिमी, रीवा में 21 मिमी, दमोह और उज्जैन में 19 मिमी, इंदौर में 13 मिमी, गुना में 11 मिमी, भोपाल में 10़ 3 मिमी वर्षा हुई है।
प्रदेश में 32 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा , 17 जिलों में सामान्य तथा दो जिलों सीधी और शहड़ोल जिले में सामान्य से कम वर्षा हुई है।
इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान 8 जिलों में कहीं कहीं घनघोर बारिश होने, अन्य 8 जिलों में अति भारी वर्षा होने तथा अन्य 16 जिलों में भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है।
व्यास बघेल
वार्ता
image