Friday, Apr 19 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भाजपा नेता घंटानाद आंदोलन के तहत सड़कों पर उतरे

भोपाल, 11 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में आठ माह पुरानी कांग्रेस सरकार के खिलाफ आज मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रदेशव्यापी घंटानाद आंदोलन के तहत सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। प्रशासन के सुरक्षा संबंधी सख्त प्रबंधों के बीच राज्य में भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारियां भी दीं।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह समेत सैकड़ों कार्यकर्ता भोपाल कलेक्टर कार्यालय पहुुंचने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन उन्हें पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया। श्री राकेश सिंह, पूर्व मंत्री विश्वास सारंग, विधायक रामेश्वर शर्मा और प्रदेश भाजपा मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर समेत सैकड़ों कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार घोषित किया गया। गिरफ्तार नेताओं को कुछ देर बाद रिहा कर दिया गया।
प्रदेश अध्यक्ष श्री सिंह ने इस अवसर पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार विधानसभा चुनाव के समय किए गए वादों को पूरा नहीं कर पा रही है। वह 'कुंभकर्णी नींद' में है, इसलिए उसे जगाने के प्रयास के तहत भाजपा ने पूरे राज्य में आज घंटानाद आंदोलन किया और आंदोलन का क्रम आगे भी जारी रहेगा। आंदाेलन में शामिल भाजपा नेता और कार्यकर्ता मंदिरों तथा धार्मिकस्थलों पर नाद (ध्वनि) उत्पन्न करने वाले उपकरण लेकर पहुंचे और सांकेतिक रूप से उनसे ध्वनियां उत्पन्न कीं। कार्यकर्ता अपने हाथों में घंटे, घड़ियाल, शंख और इसी तरह के अन्य उपकरण लिए हुए थे।
श्री सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में वादाखिलाफी के कारण किसान और अन्य वर्ग के लोग परेशान हैं। कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत बिगड़ गयी है। इन सबके चलते अराजक स्थितियां बन गयी हैं। वर्तमान में अतिवर्षा के कारण किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है। सरकार इस ओर भी कोई ध्यान नहीं दे पा रही है। सरकार के जिम्मेदार लोगों का ध्यान सिर्फ भ्रष्टाचार के जरिए पैसे कमाने और तबादला करने में लगा हुआ है। किसानों की कर्जमाफी भी कागजों पर दर्शायी गयी है।
विदिशा में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया। बारिश की स्थितियों के बीच हजारों कार्यकर्ता भी जुटे। कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान की मौजूदगी में इंदौर में आंदोलन हुआ।
विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव के नेतृत्व में जबलपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं ने आंदोलन किया। हजारों कार्यकर्ताओं ने घंटानाद करते हुए गिरफ्तारियां दीं। इसके अलावा ग्वालियर में पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह, सागर में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा, उज्जैन में वरिष्ठ नेता विक्रम वर्मा के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया। विभिन्न नेताओं ने उपस्थित लोगों और मीडिया को संबोधित करते हुए राज्य सरकार की जमकर आलोचना की। नेताओं ने कहा कि मौजूदा सरकार अंतरद्वंद्व में फसी हुयी है। उसे जन सरोकारों से कोई लेना देना नहीं है। इस सबका का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।
राज्य में अधिकांश स्थानों पर बारिश के बावजूद हजारों लोगों के इस आंदोलन में शामिल होने की सूचनाएं यहां पहुंची हैं।
प्रशांत
वार्ता
image