Friday, Apr 19 2024 | Time 22:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नगरीय निकायों को सबसे अधिक राशि स्वच्छ भारत मिशन के लिये मिलेगी :जयर्वद्धन

भोपाल, 11 सितंबर(वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों को सबसे अधिक राशि स्वच्छ भारत मिशन के लिये मिलेगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सिंह स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के रीजनल वर्कशॉप में बोल रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वर्कशाप से जाते ही 3-4 माह की रूपरेखा बनायें और स्वच्छता अभियान में जुट जायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की ओवरऑल रैंकिंग नम्बर एक आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सिर्फ भोपाल और इंदौर की रैंकिंग से ही मैं खुश होने वाला नहीं हूँ। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत का मुद्दा किसी राजनैतिक दल से नहीं आम आदमी से जुड़ा है।
श्री सिंह ने कहा कि अभियान में टेक्नालॉजी का पूरा उपयोग करें। एमआईएस के माध्यम से सभी बिन्दुओं की जानकारी ऑनलाइन फाईल करें। कचरा कलेक्शन, सेग्रिगेशन और वेस्ट का डिस्पोजल निर्धारित कार्य-योजना के अनुसार करें। उन्होंने कहा कि शहर के तालाबों और नालों की सफाई भी करें। इससे जलजनित रोगों से मुक्ति मिलेगी।
श्री सिंह ने कहा कि आवारा पशुओं से सबसे पहले मुक्त होने वाले शहर को एक करोड़ रूपये का पुरस्कार देने के प्रावधान पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शहरों में घूमने वाली उपेक्षित गौ-माता को गौ-शालाओं में भेजे। श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छता अभियान में सफाई कर्मियों का योगदान सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इनकी मांगों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। श्री सिंह ने कहा कि स्पॉट फाइन के लिये भोपाल नगर निगम के 200 सफाई दरोगा को पीओएस मशीन दी गयी है।
महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि 2016 के स्वच्छता सर्वेक्षण में भोपाल 21वें स्थान पर था, जो 2017 में द्वितीय स्थान में आ गया। उन्होंने कहा कि भोपाल को नंबर एक का शहर बनाने के लिये सभी लोग मिलकर काम करेंगे। उन्होंने स्वच्छता पाठशाला और रोको-टोको अभियान के बारे में भी बताया। उन्होंने स्वच्छता कर्मियों के कार्यों की सराहना की।
वर्कशॉप में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास संजय दुबे भारत सरकार के शहरी मंत्रालय के संयुक्त सचिव बी के जिन्दल, स्टेट डायरेक्टर स्वच्छ भारत मिशन मनीष सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के बारे में जानकारी दी। वर्कशॉप में भोपाल, ग्वालियर और सागर संभाग के महापौर, अध्यक्ष, नगर निगम कमिश्नर और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
व्यास
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image