Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


'सायबर क्राइम इंवेस्टीगेशन एवं इंटेलीजेंस समिट' गुरूवार से भोपाल में

भोपाल, 11 सितंबर (वार्ता) सायबर क्राइम और इंटेलीजेंस से संबंधित विषयों पर विचार विमर्श के उद्देश्य से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरूवार से तीन दिवसीय 'सायबर क्राइम इंवेस्टीगेशन एवं इंटेलीजेंस समिट' प्रारंभ होगा, जिसमें देश के लगभग एक सौ वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शिरकत करेंगे।
प्रदेश पुलिस मुख्यालय के सहायक पुलिस महानिरीक्षक सुदीप गोयनका ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि राज्य पुलिस और सॉफ्ट क्लिक फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में इसका आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह करेंगे। भोपाल स्थित ज्यूडिशियल अकादमी के निदेशक न्यायमूर्ति जी रघुराम इसका समापन करेंगे।
उन्होंने बताया कि भोपाल के समीप भौंरी में मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में देश के 24 राज्यों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों सहित मध्यप्रदेश पुलिस के लगभग 100 पुलिस अधिकारी भाग लेंगे। समिट में प्रशिक्षण देने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के विषय विशेषज्ञ भी आ रहे हैं। इनमें यूरोपियन राष्‍ट्रों और संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में सायबर क्राइम पर प्रशिक्षण दे चुके विशेषज्ञ भी शामिल हैं।
श्री गोयनका ने बताया कि यह समिट विशेष रूप से महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ सायबर अपराधों को रोकने एवं पुलिस अधिकारियों की कार्यक्षमता को बढ़ाये जाने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। मध्‍यप्रदेश पुलिस की पहल पर 'क्लियर टेल टेक्नोलॉजी लिमिटेड' 'नॉलेज पार्टनर' और यूनिसेफ 'एसोसिएट पार्टनर' के रूप में इस सेमीनार में सहयोग दे रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रतिष्ठित सरकारी एवं निजी संस्थाओं जैसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट ज्यूडिशियल अकादमी, दूरसंचार विभाग, फेसबुक इंडिया और यूरोपियन लॉ इंफोर्समेंट ट्रेनिंग कंपनी के अलावा उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता तथा मध्यप्रदेश पुलिस के विषय विशेषज्ञ इस समिट में अपने व्याख्यान देंगे।
इसके अलावा महिलाओं और बच्चों के सायबर अपराध से बचाव संबंधी विषयों पर विशिष्ट पैनल द्वारा जानकारी मुहैया करायी जाएगी।
प्रशांत
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image