Friday, Apr 19 2024 | Time 20:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्र निर्माण की बनी नई चेतना, नए भारत में कोई नौकर नहीं होगा: टंडन

भोपाल, 12 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन ने कहा कि नये भारत का तेजी से निर्माण हो रहा है। नए भारत में कोई नौकर नहीं होगा। हर हाथ का अपना हुनर होगा। इसके लिए आवश्यक उत्पाद, टेलेंट, संसाधन, नीति, परिश्रम, लगन और देश को आगे बढ़ाने के लिए नि:स्वार्थ, समर्पण के साथ कार्य करने वाले नेतृत्व के प्रभाव से समाज की सोच सकारात्मक बनी है। यह चेतना कल के भारत का निर्माण करेगी।
श्री टंडन आज रविन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में निर्मित अटल इंक्यूबेशन सेंटर का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थ-व्यवस्था की गति बता रही है कि कुछ ही वर्षों में वह दुनिया की नंबर एक अर्थ-व्यवस्था बन जायेगी। व्यक्ति बनेगा तो समाज बनेगा, समाज बनेगा तो देश बनेगा।
राज्यपाल ने युवाओं का आव्हान किया कि हाथ का पौरुष जागृत करें, अंतर्रात्मा को जगाये, मस्तिष्क को दूर तक देखने के लिए तैयार करें। नए भारत के निर्माण के लिए सभी आवश्यक सुविधाएँ और व्यवस्थाएँ उपलब्ध हैं। बड़े और विशाल स्टार्टअप खड़े करने के लिए उर्वर भूमि तैयार है। केवल इच्छाशक्ति के साथ प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भविष्य उन्हीं का है जो कुछ करने की चाह रखते हैं। नए भारत के निर्माण के लिए नए हाथ चाहिए। केवल इस हीन भावना को छोड़ना होगा कि यह छोटा कार्य है क्योंकि छोटा कार्य ही आगे चलकर बड़ा होता है।
श्री टंडन ने कहा कि भारतीय वैदिक संस्कृति में 'इदं नमं' एक मंत्र है। यह जो कुछ भी है, वह मेरा नहीं है। वह समाज और देश के लिए है। इस भावना के साथ उद्यम स्थापना के प्रयासों की सफलता निश्चित है। उन्होंने कहा कि भारत का तकनीकी कौशल विकास तेजी से बढ़ रहा है। आज से कुछ दशक पूर्व जब भारत का व्यक्ति अंतरिक्ष में गया था तो उसे देखने के लिए बड़ा जनसमूह एकत्रित हो जाता था।
उन्होंने कहा कि आज चंद्रयान चांद पर पहुँच रहा है। हमारे वैज्ञानिक कहीं ज्यादा परिणामकारी हो गए हैं। जल, थल, नभ हर जगह का वैज्ञानिक कौशल अर्थ-व्यवस्था के विकास में जुड़ जाए, तो देश का भविष्य बदलना निश्चित है।
राज्यपाल ने कहा कि भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था क्योंकि दस्तकारों और हुनरमंदों को आर्थिक लाभ के साथ ही सामाजिक सम्मान भी प्राप्त था।
उन्होंने कहा कि अविभाजित भारत का ढाका अपनी विशिष्ट मलमल के लिए प्रसिद्ध था। जिसका थान अंगूठी से निकल जाता था। उन महान हस्तशिल्पियों और दस्तकारों के जींस हमारे पास हैं। उन्होंने बताया कि दुनिया में प्रसिद्ध ढाका के समान मलमल के निर्माण का प्रयास एक युवा ने किया है। वह इसे और बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि भारत में मध्य युग में परिस्थितियाँ बदलने से भारत का उद्योग व्यापार नष्ट हो गया। लेकिन आज पुन: हम उस गौरव को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।
राज्यपाल ने कहा कि नए भारत के निर्माण की पहली ईंट अटल इनक्यूबेशन सेंटर है। यह सेक्टर शीघ्र ही समृद्ध अर्थ-व्यवस्था रूपी विशाल भवन बनेगा। इस अवसर का साक्षी बन कर वे स्वयं को गौरवान्वित अनुभव कर रहें हैं। इस अवसर पर उन्होंने रविंद्र नाथ टैगोर विश्वविद्यालय के नवीन पाठ्यक्रम का लोकार्पण किया।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image