Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धार जिले में थम्मन तालाब के जीर्णोद्धार से झरने को मिला नया जीवन

धार, 13 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के धार जिले की ग्राम पंचायत कोठी सोढपुर के ऐतिहासिक थम्मन तालाब के जीर्णोद्धार से माण्डू काकडा खो झरने को नया जीवन मिल गया है। अब यह झरना पर्यटन स्थल का स्वरूप ले चुका है। इससे तीन पंचायतों के 50 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को पूरे साल सिंचाई के लिए पानी भी मिल रहा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा मनरेगा योजना से प्राचीन तालाबों के जीर्णोद्धार के निर्णय से यह सम्भव हुआ है। ग्राम पंचायत में वर्षों पुराना दल थम्मन तालाब था। जीर्ण-शीर्ण अवस्था से इसका सारा पानी बह जाता था। ग्राम पंचायत ने मनरेगा से इसको पुनर्जीवित किया। तालाब में जल संचय के लिये 300 मीटर की बेंड बनाई गई। इस काम पर लगभग 10 लाख रूपये खर्च हुए। इससे पानी का बहाव रूक गया।
अब तालाब में लगभग आठ मीटर गहराई तक 53 हजार घनमीटर पानी जमा हो गया है। पानी रूकने से आस-पास के क्षेत्र का जल-स्तर बढ़ गया है और गाँव में सिंचाई सुविधा बेहतर हो गई है और पशुओं को भी निस्तार के लिए भरपूर पानी मिल रहा है।
दल थम्मन तालाब के जीर्णोद्धार से जल-संरक्षण का संकल्प पूरा हुआ है। तालाब के पास का 30-40 फीट गहरा काकडा खो झरना अब बहने लगा है। यह झरना सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल माण्डू आने वाले पर्यटकों के लिये आकर्षण का केन्द्र बन गया है। सरपंच श्याम भूरिया ने बताया कि तालाब में अब इतना पानी रूका है, जिससे आस-पास की तीन ग्राम पंचायतों को सिंचाई का स्थाई जरिया मिल गया है।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
मोदी का भाेपाल में रोड शो

मोदी का भाेपाल में रोड शो

24 Apr 2024 | 8:41 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) कड़ी सुरक्षा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रोड शो शुरु हुआ।

see more..
image