Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गरीबों को शव-वाहन नि:शुल्क मिलेगा : साधौ

भोपाल, 13 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल गरीबों को नि:शुल्क शव-वाहन उपलब्ध करवायेंगे। इसकी शुरूआत गांधी मेडिकल कॉलेज के हमीदिया अस्पताल से शुरू की जाकर सभी अस्पतालों में उपलब्ध करायी जायेगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह निर्णय आज चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ की अध्यक्षता में हुई गांधी मेडिकल कॉलेज समिति‍की सामान्य बैठक में लिया गया। संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, संचालक चिकित्सा ‍शिक्षा डॉ. उल्का श्रीवास्तव, अधिष्ठाता गांधी चिकित्सा महाविद्यालय डॉ. अरूणा कुमार सहित समिति के सदस्य मौजूद थे।

डॉ. साधौ ने हमिदिया में निर्माणाधीन ए और बी ब्लॉक में बन रहे 12 ऑपरेशन थियेटर को बैक्टिरिया रहित बनाने के लिये सर्वश्रेष्ठ कोटिंग कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन थियेटर बनाने में सर्वश्रेष्ठ आधुनिकतम तकनीक का उपयोग करें। ऐसे निर्माण बार-बार नहीं होते। बैठक में बताया गया कि दोनों अस्पतालों का 70 से 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। वर्षा के बाद कार्य को तेजी से समाप्त किया जा सकेगा।
डॉ. साधौ ने स्त्री रोग और शिशु रोग विभाग एक ही भवन में करने के निर्देश दिये। निर्णय लिया गया कि बी ब्लॉक में 9 मंजिल तक स्त्री रोग एवं शिशु रोग विभाग रहेंगे। अभी सुल्तानिया अस्पताल में स्त्री रोग और कमला नेहरू अस्पताल में शिशु चिकित्सालय है।
बैठक में बताया गया कि प्रदेश में पहली बार गांधी मेडिकल कॉलेज के चिकित्सालय में ओपन हार्ट सर्जरी की गयी। अब एक नवम्बर से किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट भी काम करना आरम्भ कर देगी। इसके लिये सभी आवश्यक तैयारियाँ की जा रही हैं। वर्तमान में 3 शिफ्ट में प्रतिदिन 16-17 मरीजों की डायलिसिस की जा रही है।
व्यास
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image