Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रायसेन जिले में बेतवा की बाढ़ से फसलों के बड़े पैमाने पर नुकसान की आशंका

रायसेन, 14 सितंबर (वार्ता)मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में बेतवा नदी के करीब एक पखवाड़े से उफान पर रहने और बाढ़ से जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में भारी नुकसान हुआ है। बेतवा के उफान का पानी काफी बड़े क्षेत्र तक फैला हुआ है। नदी किनारे के क्षेत्रों में सोयाबीन और धान की फसल पूरी तरह डूब गई हैं।
जिला प्रशासन ने ड्रोन से हवाई सर्वे का काम शुरू कराया हैं। सर्वे के बाद नुकसान का आंकलन कर पीड़ित किसानों तक फसल बीमा मुआवजा और राहत राशि आदि पहुंचायी जाएगी। बेतवा के जाखा पुल से ड्रोन कैमरे के माध्यम से बेतवा नदी की बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र का जायजा लेने के लिये एसडीएम एलके खरे एवं तहसीलदार सुशील कुमार दल बल के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में उतर गए हैं। वह गांव गांव जाकर डूब प्रभावित इलाकों का दौरा कर सर्वे कर रहे हैं, जिन इलाकों में प्रशासन सड़क मार्ग से नहींं पहुंच पा रहा वहां ड्रोन कैमरे की मदद से पानी मेंं डूबी फसलों का सर्वे का कार्य किया जा रहा है।
एसडीएम रायसेन ने बताया कि रायसेन क्षेत्र में अभी तक 65 इंच के करीब बारिश हो चुकी है। वही मौसम विभाग के मुताबिक अभी तीन-चार दिन और लोगों को इस प्रकार की बारिश का सामना करना पड़ सकता है। इस लिए लोगों से अपील भी की जा रही हैं कि वह पानी वाले इलाकों में जाने से पहले सावधानी बरतें। किसी भी प्रकार की जरूरत पड़ने पर जिला प्रशासन या बाढ़ नियंत्रण टीम से संपर्क करे।
सं.व्यास
वार्ता
image