Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोलेंग में शिक्षा का अलख जगा रहे सीआरपीएफ के जवान

जगदलपुर 15 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर के अतिसंवेदनशील नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोलेंग में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) 80 वीं बटालियन के जवान इन दिनों बच्चों को शिक्षा ग्रहण करवा रहे हैं।
बटालियन के कमांडेंट अमिताभ कुमार ने यहां कोई भी शिक्षक पढ़ाने को नहीं पहुंचने पर स्कूलों में बच्चों को शिक्षा देने की योजना बनाई और अब कोलेंग व आसपास के छात्र-छात्राओं को सीआरपीएफ के जवान स्कूल में पढ़ा रहे हैं। इतना ही नहीं सीआरपीएफ बटालियन में कई ऐसे जवान है जो विषय विशेषज्ञ हैं जिनको कमांडेंट अमिताभ कुमार खाली वक्त में बच्चों को पढ़ाने स्कूल भेज रहे है।
पिछले दिनों स्वतंत्र दिवस के उपलक्ष में 80 वीं बटालियन ने हाई स्कूल कोलेंग में ध्वजारोहण किया था। इसी बीच छात्र-छात्राओं ने स्कूल में विषय विशेषज्ञ शिक्षक ना होने की बात बताई थी, जिसे ध्यान में रखते हुए तथा शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए सीआरपीएफ जवानों ने कक्षा नवीं और कक्षा दसवीं के छात्र छात्राओं को पढ़ाना शुरू किया है। जवानों के इस कार्य को देखते हुये गांव वाले भी काफी खुश हैं। जवानों के द्वारा पढ़ाए जाने से छात्र-छात्राओं का मनोबल भी बढ़ेगा। कमांडेंट श्री कुमार का कहना है कि जवानों द्वारा पढाये जाने से आगामी वर्ष में परीक्षा फल भी शत-प्रतिशत होंगे।
बस्तर जिले का कोलेंग इलाका अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है। इसकी संवेदनशीलता को देखते हुए सीआरपीएफ बटालियन 3 वर्षों से इलाके में काम कर रही है। ग्रामीणों के जरूरत के अलावा सीआरपीएफ के जवान शुद्ध पेयजल से लेकर सड़क निर्माण में भी अपनी सहभागिता निभा रहे हैं। अब 80 बटालियन के जवान इलाके के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए काम कर रहे हैं।
करीम नाग
वार्ता
image