Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


तोमर ने कमलनाथ से मुरैना एवं श्योपुर में बाढ़ प्रभावित किसानों को तत्काल राहत देने की मांग की

मुरैना, 17 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से उनके संसदीय क्षेत्र मुरैना एवं श्योपुर जिले के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के प्रभावित कृषकों के लिए तत्काल राहत स्वीकृत करने एवं इन ग्रामों से विस्थापित किये हुए व्यक्तियों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है।
श्री तोमर ने आज मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर विगत कई दिनों से अत्यधिक वर्षा होने के कारण कोट बैराज (राजस्थान) से चंबल नदी में लगातार अत्यधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने से मुरैना एवं श्योपुर में चंबल नदी के किनारे बसे ग्रामें में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है, जिसमें जिला श्योपुर के 33 ग्राम एवं जिला मुरैना के 48 ग्राम अत्यधिक प्रभावित हुए है।
उन्होंने कहा कि चंबल नदी में आई बाढ से जिला श्योपुर में करीब 3000 हेक्टेयर सोयाबीन, मक्का, तिल एवं जिला मुरैना में करीब 2000 हेक्टेयर भूमि में बाजरा, तिल एवं तुअर की फसल जलमग्न होकर खराब हो गई है। प्रभावित क्षेत्र में पानी से मकान क्षतिग्रस्त हुए है।
उन्होंने कहा कि जिला श्योपुर के करीब 6000 किसान तथा जिला मुरैना के करीब 4000 किसान बाढ़ से प्रभावित हुए है। उन्होंने दोनों जिलो में बाढ़ से प्रभावित किसानों के लिए तत्काल राहत स्वीकृत कर प्रदान करने की मांग की है।
श्री तोमर ने आज चंबल नदी से सटे मुरैना जिले के बाढ़ प्रभावित गांवाें का दाैरा किया तथा स्थानीय प्रशासन से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये।
नाग व्यास
वार्ता
image