Friday, Mar 29 2024 | Time 12:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में महापौर एवं नगर पालिका अध्यक्षों के पदों की आरक्षण की प्रक्रिया पूरी

रायपुर 18 सितम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ में वर्ष के अन्त में होने वाले निकाय चुनावों के मद्देनजर नगर निगम के 13 महापौर पद एवं नगर पालिकाओं के 44 पदों के लिए आज लाटरी पद्धति से आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई।
राजधानी स्थित शहीद स्मारक भवन आज नगरीय निकाय के 13 महापौर पदों एवं नगर पालिकाओं के 44 पदों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। पहले चरण में नगर निगम के महापौर पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न हुई। जिसमें रायपुर, बिलासपुर, बीरगांव, दुर्ग, भिलाई को सामान्य वर्ग के लिए तथा चिरमिरी एवं जगदलपुर नगर निगमों के महापौर के पद सामान्य वर्ग (महिला) के लिए आरक्षित हुए है।
कोरबा एवं धमतरी नगर निगम के महापौर के पद अन्य पिछड़ा वर्ग तथा राजनांदगांव में महापौर का पद अन्य पिछड़ा वर्ग(महिला) के लिए आरक्षित हुआ है। अम्बिकापुर नगर निगम में महापौर का पद अनुसूचित जनजाति, भिलाई चरौदा के महापौर का पद अनुसूचित जाति तथा रायगढ़ में अनुसूचित जाति(महिला) के लिए आरक्षित हुआ है।
महापौर पद के आरक्षण की प्रक्रिया के तुरंत बाद नगर पालिकाओं के लिए आरक्षण की प्रक्रिया हुई। इसमें प्रदेश के 44 नगर पालिकाओं में अनुसूचित जाति के लिए 06, अनुसूचित जनजाति के लिए 05 और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 11 नगर पालिका आरक्षित रखे गए हैं जबकि 21 नगर पालिका में अध्यक्ष का पद अनारक्षित रखा गया है। इनमें महासमुंद, तिल्दा-नेवरा, गोबरा नवापारा, गरियाबंद, बलौदा बाजार, खरसिया, चांपा, सक्ती, कटघोरा, सूरजपुर, मनेंद्रगढ़ और बैकुंठपुर सहित खरसिया, कांकेर, बेमेतरा, सक्ती, बैकुंठपुर और तिल्दा-नेवरा को महिला के लिए आरक्षित रखा गया है। बागबहरा और सारंगढ़ को अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित रखा गया है।
दंतेवाड़ा और नारायणपुर को महिला अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रखा गया है, वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए बड़े बचेली (महिला), कोंडागांव (महिला), खैरागढ़, आरंग, तखतपुर, शिवपुर चरचा, सरायपाली, भाटापारा महिला, अहिवारा, दीपिका (महिला) के लिए आरक्षित रखा गया है।
लक्ष्मण.साहू
वार्ता
image