Friday, Apr 19 2024 | Time 14:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विधायक और कलेक्टर ने बाढ़ से घिरे गांव के लोगों को पहुंचाई खाद्य सामग्री

मुरैना, 18 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुरैना में चम्बल नदी में आई बाढ़ के पानी से घिरे जिले के सुमावली क्षेत्र के ग्राम बरवासिन, मदनबसई व कितोई के करीब चार सौ ग्रामीणों को आज क्षेत्रीय विधायक एदल सिंह कंषाना और कलेक्टर प्रियंका दास ने नाव में बैठकर खाद्य सामग्री पहुंचायी। ये ग्रामीण पिछले तीन दिनों से बाढ़ में घिरे हुए हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार ऐसे अभी कई गांवों के लोग बाढ़ के पानी से घिरे हैं, लेकिन बचाव दल भी अभी उन्हें सुरक्षित स्थानों पर नहीं पहुंचा सका है। क्योकिं बचाव कार्य मे पेड़ आदि बाधा बने हुए हैं। इस मौके पर कलेक्टर प्रियंका दास ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि दो दिवस पूर्व नाव के पंचर होने से ढाई वर्षीय सुमानी और 3 वर्षीय सोनम की पानी में डूब गई थी, जिसमें सोनम का शव मौके पर मिल गया था, लेकिन सुमानी अभी भी लापता है।
कलेक्टर ने दोनों बच्चियों के परिजनों को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के लिये स्वास्थ्य, बैटनरी, महिला बाल विकास विभाग और पी.एच.ई विभागों की टीम तैनात कर दी गई है। यह अधिकारी कर्मचारी अगले दिन से ही प्रत्येक गांव, प्रत्येक घर, प्रत्येक व्यक्ति से सम्पर्क कर उसका समुचित ईलाज मौके पर मुहैया करायेंगे। उन्होनें कहा कि इसी प्रकार पशु चिकित्सक पशुओं का उपचार करेंगे। पी.एच.ई विभाग लोगों पेयजल श्रोतों को शुद्ध करने के लिये आवश्यक दवायें डालेंगे।
इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी प्रत्येक गर्भवती महिलाओं को टेस्ट एवं पोषण आहार मौके पर प्रदान करेंगे। क्षेत्रीय विधायक श्री कंषाना ने कहा कि ग्रामीण जन धैर्य बनायें, शासन प्रशासन आपके साथ है। स्वयं शासन चलकर नाव से आपके गांव आया है। जिसमें शुद्ध पेयजल से लेकर खाद्यान्न सामग्री कलेक्टर स्वयं लेकर आई है। उन्होनें कहा कि बाढ़ के दौरान ग्रामीणों को गांव से निकालने में बहादुरी का परिचय देने वाले व्यक्तियों को पुरूस्कृत किया जावेगा और मेरी ओर से पुलिस अधीक्षक के गनमैन द्वारा ग्रामीणों को निकालने में सराहनीय कार्य किया है।
विधायक ने देशराज और खली खान को विधायक निधि से 10-10 हजार रूपये के इनाम देने की घोषणा की।
सं बघेल
वार्ता
image