Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खरीफ की नुकसानी की रबी की फसल से भरपाई की जायेगी-सिलावट

इंदौर 19 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने खरीफ में सोयाबीन की फसल के हुये नुकसान पर कहा कि इसकी भरपाई रबी की फसल में गेंहू, चना और आलू का उत्पादन बढ़ा कर की जा सकती है।
आधिकारिक जानकारी अनुसार श्री सिलावट की अध्यक्षता में आज यहाँ जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में पिछले दिनों हुयी भारी वर्षा के कारण किसानों की फसल विशेष कर सोयाबीन की हुयी नुकसानी के विषय पर चर्चा हुयी। उन्होंने यहाँ कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि वे समूहिक रूप से फसल नुकसानी का मूल्यांकन करें।
बैठक में श्री सिलावट ने आगे कहा कि किसानों को पिछले फसल बीमा का भुगतान शीघ्र,अतिशीघ्र कराया जाये। उन्होने कहा कि किसानों को आगामी रवी के मौसम में सिंचाई के लिये पर्याप्त मात्रा में विधयुत, खाद, बीज और आवश्यक सामाग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने यहाँ बताया कि जय किसान कृषि ऋण माफी योजना में जिले के 22 हजार किसानों के 81 करोड़ रुपये कर्ज माफ किये गये हैं। जिसकी दूसरी किश्त का शीघ्र भुगतान किया जायेगा। उन्होने संबन्धित अधिकारियों को इंदौर जिले तथा नगर में ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों के गड्ढे भरने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने आगे कहा कि आगामी रवी की फसल के लिये कृषि और सहकारिता विभाग उर्वरक और बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करे। उन्होने कहा यूरिया के साथ डीएपी खाद की भी उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। उन्होंने जानकारी देते हुये बताया कि प्रथम चरण में 10 हजार मैट्रिक टन उर्बरक आ गया है। 25 हजार मैट्रिक टन की और आवश्यकता होगी।
सं नाग
वार्ता
image