Friday, Mar 29 2024 | Time 13:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अरब सागर में बने सिस्टम से मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं बारिश

भोपाल, 21 सितंबर (वार्ता) अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र अब अवहाद (डिप्रेसन) में तब्दील होने लगा है और इसके असर से दक्षिण गुजरात एवं इससे सटे मध्यप्रदेश के पश्चिम एवं दक्षिण क्षेत्र के स्थानों पर बारिश हो रही है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि अरब सागर में बने इस सिस्टम का प्रभाव गुजरात की सीमा से लगे मध्यप्रदेश के शहरों तथा इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं दिख रहा है और भोपाल संभाग में भी कहीं-कहीं वर्षा हाे रही है।
श्री सरवटे ने बताया कि आज खरगोन में 46 मिमी, गुना 45, धार 7, इंदौर 6 उज्जैन एवं शाजापुर में 2-2 मिमी तथा अन्य कई स्थानों पर मामूली वर्षा हुई है, मंदसौर एवं नीमच में भी वर्षा हो सकती है।
पिछले चौबीस घंटों में चंदेरी में 110 मिमी, शाजापुर 78, अजयगढ़ 80, खंडवा 60, करेरा, झाबुआ एवं आष्टा में 50-50 मिमी वर्षा हुई है।
राजधानी भोपाल में भी आज दोपहर में कुछ समय तक जमकर बौछारें पड़ी। इस दौरान यहां 6़ 8 मिमी वर्षा हुई। यहां इस मानसूनी सीजन में अब तक कुल 1700़ 6 मिमी वर्षा हो चुकी है, जो सामान्य से 656़ 3 मिमी ज्यादा है।
अगले 24 घंटों में भी इंदौर एवं उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा हो सकती है। भोपाल में गरज चमक के साथ मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।
व्यास नाग
वार्ता
image