Friday, Apr 19 2024 | Time 22:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्रीय त्योहारों पर ही विद्यालय खुलने की शिकायत पर जांच के आदेश

बड़वानी 22 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के निवाली विकासखंड के फुलज्वारी गांव में प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालयों के मात्र राष्ट्रीय त्योहारों पर ही खोले जाने की शिकायत पर जांच के आदेश दिए गए हैं।
बड़वानी के जिला परियोजना समन्वयक, सर्व शिक्षा अभियान संजय तोमर ने निवाली विकासखंड के फुलज्वारी ग्राम में शासकीय प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालयों के विगत 3 वर्षों से नहीं खुलने की शिकायत के चलते जांच के आदेश दिए हैं।
एक शिकायतकर्ता विजय सोलंकी ने बताया कि ग्रामीणों ने हाल ही में बड़वानी कलेक्टर को शिकायत सौंपकर बताया है कि विगत 3 वर्षों से शासकीय प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालय नहीं खुल रहे हैं और केवल स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर ही शिक्षक यहां आकर झंडा फहराते हैं ।
निवाली के विकास खंड शिक्षा अधिकारी पीसी शर्मा ने बताया कि वे अस्वस्थ होने के चलते इस वर्ष उस क्षेत्र के दौरे पर नहीं जा सके हैं, तथा संकुल प्रभारी प्राचार्य रवींद्र भावसार को जांच के लिए कहा गया है । संकुल प्रभारी प्राचार्य रवींद्र भावसार ने बताया कि शासकीय प्राथमिक विद्यालय फुलज्वारी में 70 तथा माध्यमिक विद्यालय में 40 विद्यार्थी पंजीकृत हैं और दोनों विद्यालयों में मात्र एक-एक अध्यापक पदस्थ है । माध्यमिक विद्यालय के अध्यापक महेश लंबे समय से चिकित्सा अवकाश पर हैं तथा अन्य अध्यापक सुभाष सोलंकी चौहान के पास बूथ लेवल ऑफीसर का भी प्रभार है।
उन्होंने बताया कि उच्चाधिकारियों से आदेश मिलने के उपरांत वे कल फुलज्वारी जाकर जांच करेंगे तथा बंद विद्यालयों को आरंभ कराएंगे।
सहायक संचालक जनजातीय विकास विभाग बडवानी तथा शिक्षा गुणवत्ता के प्रभारी आर सी मालवीय ने बताया कि करीब डेढ़ वर्ष पूर्व भी इसी तरह की शिकायतों को उन्होंने सही पाया था और कार्रवाई की अनुशंसा की थी ।
बताया कि इस संबंध में सहायक आयुक्त जनजातीय विकास विभाग द्वारा सम्बन्धितों को नोटिस जारी किए गए थे किंतु आश्चर्यजनक रूप से उन्हें हुए नोटिस तामील नहीं हुए थे।
सं नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image